राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा : इटावा नगरपालिका के लिए बीजेपी-कांग्रेस ने जारी किए अपने-अपने प्रत्याशियों की सूची

कोटा की इटावा नगरपालिका के लिए 11 दिसंबर को मतदान होने हैं. नामांकन के आखिरी दिन शुक्रवार को बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने प्रत्याशियों की सूची जारी की है. कांग्रेस ने 15 महिलाओं और 20 पुरुषों को अपना प्रत्याशी बनाया है.

By

Published : Nov 27, 2020, 9:43 PM IST

List of Congress Candidates, Etawah Municipal Election
इटावा नगरपालिका के लिए बीजेपी-कांग्रेस ने जारी की अपने-अपने प्रत्याशियों की सूची

इटावा (कोटा).जिले कीइटावा नगरपालिका के लिए 11 दिसंबर को होने वाले मतदान को लेकर शुक्रवार को भाजपा और कांग्रेस में अपने-अपने प्रत्याशियों की सूची जारी की. जहां भाजपा ने आखिरी समय पर सूची जारी की. वहीं कांग्रेस ने देर शाम तक कोई ऑथेंटिक सूची जारी नहीं की, लेकिन प्राप्त जानकारी और सूत्रों से कांग्रेस की सूची उपलब्ध हो पाई. इसमें जिन प्रत्याशियों को पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. उनकी सूची इस प्रकार से है. कांग्रेस ने 15 महिलाओं को अपना प्रत्याशी बनाया है. वहीं 20 सीट पर पुरुष उम्मीदवारों पर दांव खेला है.

1 ममता
2 इब्राहिम मोहम्मद
3 लटूरीलाल
4 कांशीराम
5 आरती कुमारी
6 कमल बैरवा
7 अफसाना बेगम
8 ओमप्रकाश
9 रामदयाल
10 राजेश कुमारी
11 कुसुमलता शर्मा
12 ममता कुमारी
13 वंदना गौतम
14 बंटी बाई
15 रेखा परिहार
16 संजू बाई
17 रविन्द्र कुमार पारेता
18 रेखा महावर
19 नरेश
20 एवँन कुमार बेरवा
21 शराफत अली
22 मनीष कोठारी
23 मूलचन्द मीणा
24 भूपेंद्र मित्तल
25 पूजा नागर
26 वंदना सोनी
27 कालूलाल
28 रामेश्वर सुमन
29 सुनीता योगी
30 इशहाक मोहम्मद
31 गायत्री बाई
32 दिनेश कुमार
33 यशवंत कुमार
34 संजय कुमार
35 हंसराज गौचर

वहीं, कांग्रेस से कमल बैरवा और वंदना सोनी को पार्टी ने पुनः रिपीट किया है. कांग्रेस पार्टी द्वारा देर शाम तक कोई अधिकृत सूची जारी नहीं की गई, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह प्रत्याशी कांग्रेस बनाए गए हैं.

इटावा नगरपालिका के 35 वार्डों के लिए 186 नामांकन दाखिल...

जिले के इटावा नगरपालिका के लिए 11 दिसंबर को होने वाले मतदान को लेकर शुक्रवार को नामांकन का आखिरी दिन था और नामांकन के आखिरी दिन नामांकन भरने वालों का रेला देखने को मिला. निर्वाचन कार्यालय के बाहर काफी भीड़ देखी गई और इस भीड़ के दौरान कोरोना गाइडलाइन के तहत सोशल डिस्टेंसिंग का भी उल्लंघन होता हुआ नजर आया. वहीं, नामांकन के आखिरी दिन करीब 150 आवेदकों ने नामांकन दाखिल किए. अब तक कुल 186 प्रत्याशियों के द्वारा नामांकन दाखिल किए गए हैं.

पंजीयन निर्वाचन अधिकारी रामावतार बरनाला ने बताया कि वार्ड एक से वार्ड 17 तक और वार्ड 18 से वार्ड 35 तक के लिए दो अलग-अलग निर्वाचन कार्यालय बनाए गए थे. इसके चलते प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल करने में कोई परेशानी नहीं आए और एक तरफ तहसीलदार पीपल्दा रामचरण मीणा को जिम्मेदारी दी गई थी तो दूसरी तरफ विकास अधिकारी गोपाल लाल मीणा की जिम्मेदारी तय की थी. जिन्होंने आवेदकों से आवेदन लिए हैं. वहीं शुक्रवार को 150 आवेदन आए हैं और अब तक कुल 186 नामांकन दाखिल हुए हैं.

पढ़ें-पंचायती राज चुनाव: दूसरे चरण में 63.18 फीसदी हुआ मतदान, बागीडोरा पंचायत समिति में सर्वाधिक मतदान

नगर पालिका चुनाव में लोगों के पार्षदी का जुनून देखने को मिला और सबसे ज्यादा महिलाओं की भागीदारी भी देखने को मिली. जहां भाजपा की ओर से करीब 19 महिलाओं ने अपने आवेदन दाखिल किए तो कई निर्दलीय के रूप में महिलाएं भी मैदान में हैं. वहीं कांग्रेस की ओर से भी अधिकतर महिलाओं पर ही दांव खेला गया है.

बता दें कि इटावा नगरपालिका में ओबीसी महिला के लिए नगरपालिका अध्यक्ष की सीट आरक्षित है, जिसके चलते भाजपा और कांग्रेस दोनों महिलाओं पर दांव खेलती नजर आई तो वहीं निर्दलीय के रूप में भी अधिकतर महिलाएं अपना भाग्य आजमाने के लिए आवेदन दाखिल करती दिखाई दी.

वहीं, इटावा भाजपा मंडल के महामंत्री देवकी परिहार अपनी अपनी पत्नी को भाजपा से टिकट नहीं दिए जाने से नाराज हो गए और उन्होंने पार्टी से बगावत कर ली. देवकी परिहार ने कांग्रेस का दामन थाम लिया और कांग्रेस ने वार्ड 15 चुनावी मैदान में उतारते हुए प्रत्याशी बनाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details