राजस्थान

rajasthan

कोटा में कृषि विज्ञान मेला, किसानों ने ली खेती से जुड़ी जानकारी

By

Published : Oct 3, 2019, 9:09 AM IST

कोटा जिले के रामगंजमंडी स्थित कृषि उपज मंडी में कृषि विज्ञान मेले का आयोजन हुआ. इसमें जिले के सैकड़ों किसानों ने भाग लिया. इस दौरान किसानों को खेती की उन्नत तकनीक के साथ ही सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को बढ़ावा देने को लेकर भी जागरूक किया गया.

ramganjmandi kota news, kota news, Agricultural Science Fair, agricultural fair news of kota, कोटा खबर, कोटा लेटेस्ट न्यूज, रामगंजमंडी कोटा खबर, रामगंजमंडी के कृषि उपज मंडी

रामगंजमंडी (कोटा). कृषि उपज मंडी समिति रामगंजमंडी में एक जल शक्ति अभियान के तहत कृषि विज्ञान मेले का आयोजन किया गया. मेले में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई. साथ ही पानी में होने वाली फसलों चना, सरसों धनिया, अश्वगंधा के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई.

कृषि विज्ञान मेले का हुआ आयोजन

विश्वविद्यालय कोटा के कुलपति डॉ. दिनेश चंद्र जोशी ने बताया कि मेले में कृषि उद्यान पशुपालन और संरक्षण आदि विभागों के अधिकारियों ने भाग लेकर लिया. साथ ही किसानों को जल बचत के बारे में बताया. जिसमें ब्लॉक के कई प्रशासनिक और कृषि विभाग अधिकारियों ने शिरकत की. इसमें किसानों को कई लाभकारी योजनाओं की जानकारियां दी गई.

पढे़ं- कोटा: भाजपा ने फसल खराब होने पर की किसानों के लिए राहत पैकेज की मांग...कहा- नहीं मिला तो करेंगे हाड़ौती जाम

पंचायत समिति विकास अधिकारी गौतम गायकवाड़ ने बताया कि किसानों को खेती करने के कई तरीके कृषि विभाग के अधिकारियों ने विस्तृत जानकारियां दी. साथ ही कृषि विज्ञान मेले में कई प्रकार के खेती में काम आने वाली सामग्रियों की जानकारी दी गई. मेले में कृषि विश्वविद्यालय कोटा के कुलपति डॉ. दिनेश चंद्र जोशी, कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक डॉ. महेंद्र सिंह, डॉ. धर्मसिंह, डॉ. राजाराम मीणा और कृषि विभाग के संयुक्त सचिव रामावतार शर्मा, उप निदेशक रामनिवास पालीवाल ने भी शिरकत की. मेले में एसडीएम चिमनलाल मीणा और विकास अधिकारी गौतम गायकवाड़ भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details