राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

झालावाड़ के बाद अब कोटा में 8 कौवों की मौत ने बढ़ाई चिंता, बर्ड फ्लू की आशंका... प्रशासन अलर्ट

झालावाड़ के बाद अब कोटा में भी कौवों की मौत से हड़कंप मच गया है. जिले के रामगंजमंडी कस्बे में भी गुरुवार को 8 कौवे मृत पाए गए हैं. संभवत एवियन इनफ्लुएंजा बीमारी के चलते ही इन कौवों की मौत हुई है.

By

Published : Dec 31, 2020, 10:53 PM IST

8 crows died in kota, kota news
कोटा में भी कौवों की मौत से हड़कंप...

कोटा.झालावाड़ के बाद अब कोटा में भी कौवों की मौत से हड़कंप मच गया है. जिले के रामगंजमंडी कस्बे में भी गुरुवार को 8 कौवों की मौत हुई है. संभवत एवियन इनफ्लुएंजा बीमारी के चलते कौवों की मौत हुई है, क्योंकि इस इलाके से झालावाड़ महज 30 किलोमीटर ही है, जहां पर एवियन इनफ्लुएंजा के चलते बड़ी संख्या में कौवों की मौत हुई है.

पढ़ें:राजस्थान में कोरोना के बाद नया खतरा! सैकड़ों कौवों ने तोड़ा दम...इंसानों पर भी संकट

सूचना के तुरंत बाद ही जिला प्रशासन से लेकर पशुपालन विभाग के अधिकारी अलर्ट हो गए. प्रशासन ने कौवों की मौत को असामान्य मानते हुए तुरंत कार्रवाई शुरू की है. जिला कलेक्टर उज्जवल राठौड़ ने पशुपालन विभाग को तुरंत नमूने लेने के निर्देश दिए हैं. पशुपालन विभाग ने टीम का गठन कर मृत कौवों के नमूने लेकर जांच के लिए भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान में भेजे हैं. इसमें सभी 8 मृत कौवों के शव को पैक करके भोपाल भेजा गया है.

पढ़ें:Facebook पर दोस्ती के बाद दो युवतियों में हुआ प्यार, महाराष्ट्र जाकर रचा ली शादी...जयपुर पुलिस ने किया दस्तयाब

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. चंपालाल मीणा के अनुसार, रामगंजमण्डी क्षेत्र में 8 कौवे मृत अवस्था में पाए गए. जिसकी सूचना मिलने पर पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ. रामहरि मीणा के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया है. जिसमें केशव गुर्जर, हेमंत मीणा और रविन्द्र मीणा शामिल है. उन्होंने टीम के सदस्यों को जांच रिपोर्ट नहीं आने तक अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. साथ ही, रामगंजमंडी एरिया में नगर पालिका की मदद भी ली गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details