राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा में 10 नए कोरोना पॉजिटिव केस, 52 वर्षीय राशन डीलर भी संक्रमित

कोटा में 10 नए कोरोना वायरस संक्रमित मरीज मिलने के बाद आंकड़ा बढ़कर 370 हो गया है. जिले में अब तक 15 मरीजों की उपचार के दौरान मौत हो चुकी है. वहीं शनिवार को जिले के छावनी हनुमान मंदिर इलाके में एक 52 वर्षीय राशन डीलर भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है.

By

Published : May 23, 2020, 11:36 AM IST

Corona positives, कोरोना पॉजिटिव
कोटा जिले में 10 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले

कोटा.जिले में कोरोना वायरस संक्रमित 10 नए मरीज सामने आए हैं. इनमें से एक राशन डीलर भी शामिल है. कोटा में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 370 हो गई है. इसके अलावा 15 मरीजों की उपचार के दौरान मौत भी हुई है. छावनी हनुमान मंदिर के पास रहने वाला 52 वर्षीय राशन डीलर भी संक्रमित पाया गया है जो वार्ड नंबर 38 के निवासियों को राशन बांटता था.

राशन डीलर का कहना है कि वे लगातार ढाई महीने से लोगों को राशन बांट रहे थे, विभाग को कहने के बावजूद भी इस क्रम को रोका नहीं गया. उनकी चार-पांच दिन से तबीयत खराब थी बुखार नहीं खत्म हो रहा था और गले में इंफेक्शन था, साथ ही गले से पानी भी निगलने की शिकायत थी. निजी अस्पताल में दिखाने के बाद मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में जांच करवाने के लिए पहुंचे यहां पर उन्हें संदिग्ध मानते हुए भर्ती कर लिया गया था.

राशन डीलर का कहना है कि उसने पूरे 2 महीने की अवधि में लगातार हजारों लोगों को राशन बांटा है. इसके अलावा छावनी इलाके में ही नजदीक में स्टेशनरी की दुकान संचालित करने वाले 38 वर्षीय युवक भी कोरोना संक्रमित मिले हैं.

रामचंद्रपुरा निवासी 34 वर्षीय युवक भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है जो पेंटिंग के कार्य से जुड़ा हुआ है. 21 मई को मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल में खांसी जुकाम की शिकायत को लेकर भर्ती हो गया था, लेकिन उसकी कोरोना जांच नहीं हुई. ऐसे में रात 8 बजे वह लेफ्ट अगेंस्ट मेडिकल एडवाइस यानी लामा होते हुए बिना चिकित्सकों को बताए ही गायब हो गया. इसके बाद युवक ने शुक्रवार को छावनी की शमा कॉलोनी में अपनी जांच करवा ली. जांच करवाने के बाद वापस मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल में फोन आने पर जाकर भर्ती हो गया था जिसकी रिपोर्ट आज कोरोना पॉजिटिव आई है.

छावनी इलाका बना नया हॉट-स्पॉट:
छावनी इलाके से 2 दिन में ही 24 कोरोना संक्रमित नए मरीज मिले हैं. ऐसे में छावनी की नगर-निगम कॉलोनी और छावनी जैन मंदिर के आसपास का इलाका भी हॉट-स्पॉट की गिनती में आ गया है. इसके अलावा निजी कोचिंग संस्थान में कार्य करने वाला 35 वर्षीय व्यक्ति भी संक्रमित आया है. वह छावनी के नगर निगम कॉलोनी में रहता था, साथ ही बजाजखाना के मेहरापाड़ा निवासी 31 वर्षीय युवक भी संक्रमित मिला है. वह एक फैक्ट्री में कार्यरत था हालांकि, दो महीने से वह काम पर नहीं जा रहा था.

पोस्टमैन की बेटी और बुजुर्ग मकान मालकिन संक्रमित:
वल्लभबाड़ी निवासी 51 वर्षीय पोस्टमैन शुक्रवार को पॉजिटिव पाए गए थे. अब उनकी 17 वर्षीय बेटी और 70 वर्षीय बुजुर्ग मकान मालिक भी शनिवार को संक्रमित पाए गए हैं. पोस्टमैन रामपुरा पोस्ट ऑफिस में तैनात हैं और उन्हें कैथूनीपोल में कर्फ्यू एरिया के लोगों को पेमेंट करने के लिए लगाया गया था, जो कि बायोमेट्रिक भुगतान करवा रहे थे.

दादी-दादी के बाद पोता-पोती भी संक्रमित:
इसी तरह से छावनी के नगर निगम कॉलोनी के नजदीक रहने वाली 65 वर्षीय महिला कल कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. अब पोती और पोता भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिनमें पोती की उम्र 17 साल और पोते की उम्र 10 साल है.

देर रात हुई एक और मौत:
शहर के साजिद एड़ा इलाका जो कि नया हॉट-स्पॉट कुछ दिन पहले बना था. 15 मई को 60 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी. उसके अन्य परिजन भी संक्रमित पाए गए थे. बुजुर्ग महिला की मौत उपचार के दौरान मेडिकल कॉलेज के नए अस्पताल में संचालित कोविड-19 हॉस्पिटल में देर रात हुई. चिकित्सकों के अनुसार महिला अन्य बीमारियों से भी ग्रसित थी और वह वेंटिलेटर पर चल रही थी. महिला के बाद कोटा में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा 15 हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details