राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 7, 2020, 2:53 PM IST

ETV Bharat / state

SPECIAL: धौलपुर-सरमथुरा-करौली-गंगापुरसिटी रेल परियोजना का कार्य होगा शुरू

भारत सरकार का 2020-2021 का बजट करौली के लिए सौगात लाया है. सालों से अटकी धौलपुर-गंगापुर सिटी-बाया करौली रेल परियोजना फिर से सक्रिय होगी.

करौली न्यूज, करौली रेल परियोजना, Karauli News, rajasthan news
फ्रीज रेल परियोजना फिर से सक्रिय

करौली.जिला मुख्यालय को रेल लाइन से जोड़ने की बहुप्रतीक्षित मांग को एक बार फिर पंख लगने की उम्मीद जगी है. वर्षों से बंद पड़ी धौलपुर-गंगापुर सिटी-बाया करौली रेल परियोजना को फ्रीज से हटा दिया गया है. साथ ही केन्द्र सरकार ने हाल ही में पेश किए गए बजट में प्रारंभिक रूप से 50 करोड़ रुपए भी स्वीकृत किए हैं.

फ्रीज रेल परियोजना फिर से सक्रिय

परियोजना के रिवाइज स्टीमेट को रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिलते ही रेल परियोजना का कार्य शुरू हो जाएगा. करौली-धौलपुर सांसद डॉ. मनोज राजोरिया ने बताया, कि भारत सरकार ने बजट 2020-2021 के पेश किए गए बजट में संसदीय क्षेत्र करौली-धौलपुर की अत्यन्त महत्वपूर्ण परियोजना धौलपुर-सरमथुरा-करौली-गंगापुरसिटी रेल परियोजना को फ्रीज अवस्था से हटा दिया है. साथ ही इसके लिए प्रारंभिक रूप में 50 करोड़ रूपए बजट आवंटित किया है.

यह भी पढे़ं. स्पेशल: बेटे की शादी और 'कुंडली' बाप की, ओबामा और शाह दे चुके हैं धन्यवाद...ऐसा दावा

पहले यह रेल परियोजना फ्रीज अवस्था में थी. जिसे सक्रिय करने के लिए 16वीं लोकसभा और 17वीं लोकसभा के प्रारंभ से ही लगातार प्रयास किये जा रहे थे. जिसके फलस्वरूप रेलवे बोर्ड के निर्देश पर उत्तर मध्य रेलवे द्वारा इस परियोजना का रिवाइज एस्टीमेट तैयार किया गया है. जो स्वीकृति के लिए रेलवे बोर्ड पहुंच गया है.

सांसद मनोज राजोरिया ने बताया, कि इस परियोजना के रिवाइज एस्टीमेट को रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिलते ही इस परियोजना का कार्य आरंभ हो जायेगा. आगामी समय में इस परियोजना के लिए और अधिक बजट आवंटित करवाने के लिए मेरे प्रयास परियोजना के पूर्ण होने तक जारी रहेंगे. यह रेलवे परियोजना संसदीय क्षेत्र करौली-धौलपुर के दोनों जिलों को जोड़ने वाली अत्यन्त महत्वपूर्ण रेल परियोजना है. इस परियोजना के पूर्ण होने से पिछले 70 वर्षों से रेल सुविधा से वंचित करौली जिला मुख्यालय को इसका लाभ मिल सकेगा.

यह भी पढे़ं.करौलीः सरकारी कार्मिकों को दफ्तरों में आते समय हेलमेट पहनना होगा अनिवार्य

वहीं राजोरिया ने कहा, कि इस परियोजना से न केवल संसदीय क्षेत्र के दोनों जिलों बल्कि सम्पूर्ण राज्य आसपास के क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी. रोजगार के नवीन अवसर उत्पन्न होंगे. इस परियोजना को पुनः सक्रिय करने के लिए स्वयं और संसदीय क्षेत्र की जनता की ओर से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का हार्दिक आभार प्रकट करता हूं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details