राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 9, 2019, 2:53 PM IST

ETV Bharat / state

करौली के इस वार्ड में जलभराव से आमजन परेशान

हिण्डौन सिटी के कई वार्डों में जल जमाव की समस्या सामने आ रही है. जिले की सड़कों पर पानी भरा हुआ है, जिससे लोगों के घरों में गन्दा पानी आ रहा है और वह बीमार हो रहे है. वहीं जनता ने विभाग के अभियंता को कई बार अवगत कराने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

Water logging problem,जलजमाव की सम्सया, karauli news , हिण्डौन सिटी की खबर

हिण्डौन सिटी (करौली).शहर में अन्य वार्डों की तरह वार्ड- 27 के लोग जलजमाव की समस्या से पीड़ित हैं. खारी नाला पास में होने के बावजूद भी पानी की निकासी नहीं होने के कारण गलियों में गंदा पानी जमा रहता है. हालांकि वार्ड की हालातों को देखते हुए जरूरतमंद स्थानों पर अठारह लाख रुपए की राशि से नाली निर्माण कार्य कराया है. लेकिन इसके बाद भी लोगों को जल निकासी की समस्या से निजात नहीं मिली. बयाना रोड के भारत टेंट हाउस के पास से जाट की सराय की तरफ जाने वाले रास्ते में बारिश नहीं होने के बाद भी पानी जमा रहता है.

मुख्य मार्ग पर हमेशा भरा रहता है पानी

इससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वार्ड क्षेत्र में भूमिया मंदिर के पास जलजमाव की बड़ी ख़राब स्थिति है. जिससे पास के लोग अधिकतर मौसमी बीमारियों से पीड़ित रहते हैं. वार्ड क्षेत्र में जलजमाव की तरह पेयजल की भी काफी गंभीर समस्या है. इस ओर जनता ने विभाग के अभियंता को कई बार अवगत कराने के बाद भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

पढ़ें- करौली-धौलपुर क्षेत्र में चहुंमुखी विकास कराना मेरा एक सपना है : सासंद राजोरिया

वहीं का कहना है कि नलों से पानी नहीं आने से बाजार से पानी खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. जलजमाव, जल योजना और सीवरेज के कार्य के कारण वार्ड में एक भी जगह सीसी रोड का कारण नहीं हो पाया. जिससे लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. वार्ड वासी जयपाल का कहना है कि क्षेत्र की अधिकांश गलियों की नालियां सफाई के अभाव में कीचड़ से अटी पड़ी है. जिससे सड़क पर ही नालियों का पानी जमा रहता है. मामूली बारिश में ही घरों तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है. इस बारे में कई बार वार्ड पार्षद को अवगत कराया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. वार्ड वासी महिला रामधकेली ने बताया कि वार्ड क्षेत्र में जलदाय विभाग के अभियंता भारी लापरवाही बरत रहे हैं. नलों में नियमित पानी नहीं आने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. नलों से अधिकांश गंदा पानी आता है. इस बारे में कई बार विभागीय अभियंताओं को अवगत कराया है लेकिन समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है.

पढ़ें- करौली: धूमधाम के साथ मनाया गया डिप्टी सीएम सचिन पायलट का 42 वां जन्मदिन

वार्डवासी महिला गंगा देवी ने बताया कि वार्ड क्षेत्र में आम रास्तों पर सफाई के अभाव में गंदा पानी जमा रहता है. ऐसे में कई बार बच्चे स्कूल जाने के दौरान गंदे पानी में गिर कर चोटिल हो चुके हैं. नालियों की सफाई की मांग कई बार नगर परिषद से की जा चुकी है. पार्षद को भी इस बारे में बताया गया है. लेकिन नालियों की सफाई के प्रति ध्यान नहीं दिया जा रहा है. वार्डवासी छोटे लाल ने बताया कि क्षेत्र में सफाई नहीं होने से गंदगी को बढ़ावा मिल रहा है. आम रास्तों पर गंदगी जमा होने से मच्छर पनप रहे हैं. इससे बीमारियां बढ़ रही है. वार्ड क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए कई बार नगर परिषद का अवगत कराया लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा. यही कारण है कि वार्ड क्षेत्र में घर-घर कचरा संग्रहण का कार्य प्रभावी रूप से नहीं हो रहा है. कचरा पात्रों की सफाई नहीं होने से आसपास कचरा रहता है. इससे क्षेत्र में आवारा जानकारी भी रहते हैं. गंदगी के कारण लोग मंदिर भी नहीं जा पाते हैं.

पढ़ें- करौली में अचानक बदला मौसम का मिजाज...झमाझम बारिश से किसानों के चेहरे खिले

वार्डवासी वीनिकेत बेनीवाल ने बताया कि वार्ड क्षेत्र में जल निकासी बड़ी समस्या है. नालियों की नियमित सफाई नहीं होने से सड़क पर गंदा पानी जमा रहता है. मामूली बारिश में ही बाढ़ क्षेत्र में जल जमाव की स्थिति हो जाती है. इससे लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. भूमिया मंदिर के सामने जाट की सराय की ओर जाने वाले रास्ते में गंदा पानी जमा रहता है. इस बारे में नगर परिषद को कई बार अवगत कराया. लेकिन सुनवाई नहीं की जा रही है. लोगों को इस बारे में पूरी जानकारी दिया है. वार्ड पार्षद के ससुर गिर्राज का कहना है कि वार्ड क्षेत्र में 27 लाख रुपए के सीसी रोड बनने का प्रस्ताव नगर परिषद को भेज दिया गया है. कुछ ही दिनों बाद वार्ड में सीसी रोड का निर्माण कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details