राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली : मौसमी बीमारियों का बढ़ रहा प्रकोप, अस्पतालों में तीन गुना बढ़ी मरीजों की संख्या

मौसम परिवर्तन के साथ ही मौसमी बीमारियां और वायरल बुखार का प्रकोप पैर पसारने लगा है, जिसके चलते रोगियों की संख्या तीन गुना तक बढ़ गई है. वायरल बुखार के चलते जिला चिकित्सालय के वार्डों में एक पलंग पर दो से तीन मरीज देखे जा रहे है.

By

Published : Nov 6, 2019, 9:08 AM IST

karaulli, viral fever, karaulli news, weather change

करौली.मौसम परिवर्तन के साथी ही मौसमी बीमारियां और वायरल बुखार का प्रकोप पैर पसारने लगा है, जिसके चलते चिकित्सालय में मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. रोगियों को घंटों लाइन में लगने के बाद चिकित्सक को दिखाने के लिए नंबर आ रहा है. मौसमी बीमारियों के बढे़ प्रकोप के चलते चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क नजर आ रहा है.

मौसम परिवर्तन के साथ ही वायरल का बढ़ा प्रकोप

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेशचंद मीना ने बताया की जिले में मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सर्तक है. जिसके लिए एंटीलार्वल गतिविधियों सहित सर्वे एवं जांच कार्य संचालित है. चिकित्सा अधिकारियों और कर्मियों को मुख्यालय पर ठहरने के लिए पाबंद किया गया है.

यह भी पढें- स्पेशल रिपोर्ट: जैविक खेती किसानों और स्वास्थ्य के लिए वरदान... मिलिए झालावाड़ के प्रभु लाल साहू से

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. शैलेश गुप्ता ने बताया की मौसम परिवर्तन के साथ ही खांसी- जुकाम, वायरल बुखार, उल्टी- दस्त के रोगियों की संख्या बढ़ी है. इन दिनों मरीजों को खाना पान मे संयम बरतना चाहिए. पूरे शरीर को ढ़कने वाले वस्त्र पहनने चाहिए. सर्दी से बचाव करना चाहिए. ठंडे बासे खाने से बचना चाहिए..

ऐहतियात के तौर पर आसपास का वातावरण साफ सुथरा रखें. मच्छरों से बचाव के लिए कीटनाशक क्रीम का उपयोग करें, घर में नेट या ऑल आउट का प्रयोग करें. साथ ही ज्यादा परेशानी होने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details