राजस्थान

rajasthan

पुजारी को जलाकर मारने के बाद राजस्थान की राजनीति में भूचाल, कानून व्यवस्था पर फिर उठे सवाल, जानिए किसने क्या कहा...

By

Published : Oct 10, 2020, 2:59 PM IST

Updated : Oct 10, 2020, 3:10 PM IST

करौली में पुजारी को जिंदा जलाकर हत्या करने के मामले में राजस्थान में सियासत तूल पकड़ती जा रही है. घटना स्थल पर नेताओं का जमावड़ा शुरू हो गया है. नेताओं की मांग है कि जब तक पीड़ित परिवार के साथ न्याय नहीं हो जाता तब तक पुजारी के शव का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे. फिलहाल, पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि 5 आरोपी अभी भी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं. इस मामले में राजस्थान सरकार एक बार फिर आलोचकों के निशाने पर आ गई है...

पुजारी हत्या मामले में हर अपडेट
पुजारी हत्या मामले में हर अपडेट

करौली. 7 अक्टूबर को एक मंदिर के पुजारी को दबंगों ने जिंदा जलाकर मार दिया था. जिसके बाद राजस्थान की राजनीति एक बार फिर से गरमा गई है. पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है और प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आश्वासन दिया है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. राज्य में दुष्कर्म के मामलों को लेकर पहले से हमलावर बनी भाजपा ने एक बार फिर सरकार को निशाने पर ले लिया है. करौली की इस घटना के बीच अब तक क्या कुछ घटा, किसने क्या कहा देखिए...

किरोड़ी लाल मीणा का धरना

राज्यपाल ने की CM गहलोत से बात...जानें क्या कहा?

राज्यपाल कलराज मिश्र ने शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से दूरभाष पर करौली में पुजारी को जिंदा जलाने, बाड़मेर में नाबालिग से बलात्कार सहित प्रदेश की कानून और व्यवस्था को लेकर चर्चा की. इस दौरान राज्यपाल मिश्र ने मुख्यमंत्री गहलोत से इन घटनाओं पर चिंता जताई. मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को बताया कि इन सभी घटनाओं का राज्य सरकार ने संज्ञान में ले लिया है.

शव के साथ धरने पर बैठे किरोड़ी लाल मीणा

बीते 7 अक्टूबर को जिले में एक पुजारी को जिंदा जला दिया गया. जिसके बाद से प्रदेश में सियासत पूरी तरह से गरमा गई है. अब पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए शनिवार को राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. मीणा मृतक के परिवार के साथ शव को लेकर धरने पर बैठ गए हैं. किरोड़ी लाल मीणा का कहना है कि अगर पीड़ित को 3 घंटे में न्याय नहीं मिला, तो सीएम हाउस पर शव को रखकर धरना दिया जाएगा.

पढ़ेंःपुजारी के शव के साथ धरने पर बैठे किरोड़ी लाल मीणा, कहा- 3 घंटे में न्याय नहीं मिला तो शव के साथ जाएंगे CM आवास

सरकार के अस्थिर होने से प्रदेश में अपराध का ग्राफ बढ़ रहा है : गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर में करौली जिले के सपोटरा में हुई घटना पर मीडिया से बात की. शेखावत ने कहा कि राजस्थान में पिछले डेढ़ साल से सरकार की अकर्मण्यता और असंवेदनशीलता के कारण सरकार अस्थिर होने के कारण कानून व्यवस्था लगभग समाप्त हो चुकी है. राजस्थान की पुलिस देश में सर्वश्रेष्ठ पुलिस मानी जाती थी, जिसका ध्येय वाक्य था 'अपराधियों में डर आमजन में विश्वास' लेकिन पिछले डेढ़ साल की घटनाएं जिस तरीके से सामने आ रही है उससे केवल आमजन में ही डर बढ़ रहा है.

शेखावत का बयान

शेखावत का ट्वीट

करौली में एक मंदिर के पुजारी को जिंदा जला देना राजस्थान की दुर्दशा का हाल बता रहा है. अशोक जी राजस्थान को बंगाल बनाना चाहते हो या राज्य जिहादियों को सौंप दिया है, या इसका भी ठीकरा अपने राजकुमार की तरह मोदी जी या योगी जी पर फोड़ोगे?

शेखावत के अनुसार ना ही महिलाएं, बच्चे, मंदिर के पुजारी यहां तक की प्रदेश के थाने भी सुरक्षित नहीं है. अब राजस्थान की पुलिस के लिए लोगों के मन में अवधारणा है और राजस्थान की पुलिस का इकबाल समाप्त हो रहा है. जिसके बाद राजस्थान पुलिस के लिए ध्येय वाक्य है तो वह है 'अपराधियों में विश्वास आमजन में डर'. प्रदेश का आमजन अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहा है.

जानकारी के मुताबिक डीएम सिद्धार्थ सिहाग और एसपी मृदृल कच्छावा समझौता की वार्ता कर रहे हैं. लेकिन ग्रामीण अभी भी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं. करणी सेना प्रदेश अध्यक्ष भी धरना स्थल पर पहुंच चुके हैं.

मनोज राजोरिया का कटाक्ष

धरने में पहुंचे सांसद मनोज राजोरिया ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए कांग्रेस सरकार पर जमकर कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था विफल है, अराजकता की स्थिति फैली हुई है. जब तक पीड़ित परिवार को न्याय नहीं मिलेगा और हमारी मांग पूरी नहीं हो जाएगी तब तक धरना जारी रहेगा.

मनोज राजोरिया का बयान

पढ़ें:सरकार के अस्थिर होने से प्रदेश में अपराध का ग्राफ बढ़ रहा है : गजेंद्र सिंह शेखावत

मनोज राजोरिया ने कहा कि बुकना गांव में जिस तरीके से एक पुजारी को जलाकर नरसिंह हत्या की गई वह हृदय विदारक और निंदा जनक घटना है. जिस प्रकार से कांग्रेस सरकार आंखें बंद करके बैठी हुई है कोई संवेदना नहीं बची है. जनता को कोई राहत नहीं दे रही है. हम आशा करते हैं और मांग करते हैं कि सरकार जल्द से जल्द इस परिवार को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दें. अभी तक इस संबंध में पीड़ित परिवार को किसी प्रकार की आर्थिक सहायता देने के लिए बातचीत नहीं हो पाई है.

घटनास्थल पर जुटे बड़े नेता

पीड़ित को न्याय दिलाने के लिए तमाम बड़े नेता घटनास्थल पर शव के साथ धरना दे रहे हैं. इधर घटना स्थल पर चल रहे धरने में अब लगातार न्याय दिलाने की मांग करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. धरने में बीजेपी करौली धौलपुर सांसद मनोज राजोरिया भी पहुंचे. धरना दे रहे राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के साथ धरना स्थल पर बैठ गए हैं. वही, 12 घंटे से अधिक समय से शव पीड़ित के घर में रखा हुआ है लेकिन प्रशासन के उच्च अधिकारी अभी तक धरना स्थल पर नहीं पहुंचे. शुक्रवार को जब अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुदर्शन सिंह तोमर पीड़ित के घर पहुंचे तो पीड़ित के परिजनों की हालत ज्यादा खराब ना हो इसके लिए चिकित्सा टीम को पाबंद किया था.

घटनास्थल पर जुटी भीड़

वसुंधरा राजे ने बोला हमला

करौली जिले के सपोटरा में मंदिर के पुजारी को जिंदा जलाकर मौत के घाट उतार देने के मामले की जितनी निंदा की जाए, जितना दुःख जताया जाए, कम है.

CM गहलोत ने ट्वीट कर जताया दुख

सपोटरा, करौली में बाबूलाल वैष्णव जी की हत्या अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण एवं निंदनीय है,सभ्य समाज में ऐसे कृत्य का कोई स्थान नहीं है।प्रदेश सरकार इस दुखद समय में शोकाकुल परिजनों के साथ है। घटना के प्रमुख आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है एवं कार्रवाई जारी है।दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

सतीश पूनिया ने किया ट्वीट

प्रदेश में हर तरह के अपराधों की घटनाएं बढ़ती जा रही है. सपोटरा में मंदिर के पुजारी को जिंदा जलाने की घटना यह दर्शाती है कि अपराधियों में कानून का भय समाप्त हो चुका है. प्रदेश की जनता भयभीत है, डरी हुई है, सहमी हुई है, आखिर गहलोत जी आप कब तक अपराधियों के मसीहा बनकर रहोगे?

सचिन पायलट ने भी किया ट्वीट

प्रदेश के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने ट्वीट कर कहा कि करौली जिले के सपोटरा में मंदिर के पुजारी बाबूलाल वैष्णव जी की निर्मम हत्या अमानवीय कृत्य है. मानवता के विपरीत हुए इस घृणित अपराध के लिए दोषियों पर सख्त कार्यवाही कर उन्हें कठोर दंड दिया जाएगा.

राजेंद्र राठौड़ ने साधा निशाना

मानवता हाथरस में भी शर्मसार हुई थी मानवता बूकना गांव सपोटरा में भी शर्मसार हुई है ऐसी लोमहर्षक घटना की तुलना किससे की जाये ये ज्ञान आप ही दे दो...

मृदुल कच्छावा ने किया ट्वीट

पुलिस अधीक्षक करौली मृदुल कच्छावा ने बताया कि ग्राम बूकना थाना सपोटरा में जमीनी विवाद में आग से झुलसे पुजारी के प्रकरण में पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए मुख्य आरोपी कैलाश पुत्र काडू जाति मीना निवासी बूकना थाना सपोटरा जिला करौली को 24 घण्टे में गिरफ्तार किया.

Last Updated : Oct 10, 2020, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details