राजस्थान

rajasthan

करौली हिंसा मामला: सीएम ने कहा- शांति व्यवस्था बनाए रखने को सभी वर्ग आगे आएं, अराजक तत्व किया जाएं चिह्नित...30 हिरासत में

By

Published : Apr 3, 2022, 11:14 AM IST

Updated : Apr 3, 2022, 6:09 PM IST

करौली हिंसा के बाद से शहर में कल तक कर्फ्यू लागू कर दिया ( Curfew imposed in karauli) गया है. इसके चलते सार्वजनिक स्थलों और बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है. शहर के प्रमुख इलाकों में पुलिस बल तैनात करने के साथ गश्त बढ़ा दी गई है. वहीं सीएम गहलोत ने अपील की है कि शांत व्यवस्था बनाए रखने के लिए समाज के सभी वर्गों से आगे आएं. इसके साथ ही माहौल बिगाड़ने वाले आराजक तत्वों को चिह्नित करने के भी निर्देश दिए हैं.

Stone pelting on Hindu New Year rally
करौली में धारा 144 लागू

करौली.करौली हिंसा मामले में पुलिस ने 30 लोगों को हिरासत में लिया है. शहर में कर्फ्यू (Curfew imposed in karauli) होने के चलते सार्वजनिक स्थलों पर सन्नाटा पसरा है. देर रात तक प्रशासनिक महकमा शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करता रहा और घटना को लेकर स्ट्रैटजी बनाता रहा. सीएम, राज्यपाल, जन प्रतिनिधियों समेत तमाम आला अफसरों ने लोगों से शांति (cm gehlot on karauli incident) बनाए रखने की अपील की.

जिला कलेक्ट्रेट में रात 11:30 बजे दोनों पक्षों की बैठक बुलाई गई. जिसमें IG प्रसन्न कुमार खमेसरा, MP डॉ. मनोज राजोरिया, करौली MLA लाखन सिंह, कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत, जयपुर साउथ DSP मृदुल कच्छावा, SP शैलेंद्र सिंह इंदौलिया और विभिन्न समाजों के प्रमुख लोग शामिल हुए. IG प्रसन्न कुमार खमेसरा ने शांति बहाली पर जोर दिया. कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि उपद्रवियों की पहचान कर ली गई है और 30 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. रात 12.50 बजे तक चली बैठक में यह सहमति बनी की दोनों समुदाय के लोग घरों में रहेंगे और आसपास के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करेंगे.

शहर में धारा 144 लागू किया गया

कर्फ्यू पर श्रद्धालुओं पर रोक नहीं: बवाल के बाद शहर में 4 अप्रैल तक कर्फ्यू लगा दिया गया. जिले में इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया गया है. सिर्फ मेडिकल स्टोर खोलने की ही छूट दी गई है. इस सबके बीच कैलादेवी आने वाले श्रद्धालुओं पर कोई रोक नहीं रहेगी. उनकी सुरक्षा में जाप्ता तैनात रहेगा. शहर में बिगड़ते हाल को देखते हुए जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने तुरंत एक्शन लेते हुए कर्फ्यू के आदेश जारी कर दिए गए थे. वहीं एसपी शैलेंद्र सिंह के साथ शहर में जाकर लोगों से शांति रखने की अपील की.

पढ़ें-करौली हिंसा पर राज्यपाल, CM समेत कई राजनीतिक दलों के नेताओं ने जताई चिंता...DM ने शांति बनाए रखने की अपील की

क्या है मामला?:शहर में हिंदू नववर्ष के उपलक्ष्य में निकाली जा रही रैली पर ताबे की टोरी हटवारा बाजार में पथराव (Stone pelting on Hindu New Year rally) हुआ है. पथराव के बाद गुस्साए लोगों ने करीब 6 दुकानों और ठेलों में आग लगा दी. घटना में 42 लोग घायल हो गए. जिसमें से 15 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. जबकि 27 घायलों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है. घटना के बाद एहतियातन शहरभर में कर्फ्यू लगाने के साथ ही भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. घटना के बाद से तनाव व्याप्त है. सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं.

जानकारी के मुताबिक रैली पर कुछ लोगों ने अचानक पथराव कर दिया जिसके बाद बवाल हो गया. क्षेत्र में हालात बिगड़ गए और तनाव फैल गया. आक्रोशित युवाओं ने दुकानों में तोड़फोड़ करते हुए उन्हें आग के हवाले कर दिया. करीब आधा दर्जन से अधिक दुकानें आग की भेंट चढ़ गईं. अस्पताल के बाहर लगने वाले फल के ठेलों को भी आग के हवाले कर दिया गया. घटना के बाद पूरे शहर में तनाव व्याप्त हो गया.

पढ़ें-हिंदू नव वर्ष पर निकाली जा रही रैली पर पथराव-आगजनी, 42 घायल, कर्फ्यू लगाया गया

शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनातःकरौली शहर में अचानक हुए पथराव और उसके बाद बदले घटनाक्रम के बीच शहर में एक बारगी अफरा-तफरी मच गई. दुकानदार दुकानों को बंद कर अपने घरों की ओर भाग गए. जिसके बाद जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मोर्चा संभालते हुए कोने कोने पर पुलिस बल तैनात किया. कर्फ्यू के आदेश जारी करने के बाद पुलिस प्रशासन ने आमजन से घरों में रहकर ही शांति बनाए रखने की अपील की है.

करौली हिंसा को लेकर सीएम ने दिए जांच के निर्देश

साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों की पहचान कर सख्त कार्रवाई करें: मुख्यमंत्री
जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में कहीं भी साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटना होने पर पुलिस उसमें शामिल अराजक तत्वों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करे. उन्होंने कहा कि अपराधी चाहे किसी धर्म, जाति या वर्ग का हो अपराध में उसकी संलिप्तता पाए जाने पर बख्शा न जाए. गहलोत रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर करौली में हुई घटना के बाद के हालात की उच्च स्तरीय समीक्षा कर रहे थे.

पढ़ें.Karauli Uproar Case: करौली में बवाल के बाद सड़कों पर सन्नाटा, इलाके में पुलिस बल तैनात...घरों में कैद हुए लोग

इस दौरान उन्होंने कहा कि करौली में हुई घटना की पुनरावृत्ति कहीं और न हो इसके लिए पुलिस प्रो-एक्टिव होकर शांति व्यवस्था कायम रखने की दिशा में ऐहतियाती कदम उठाए. हर थाना स्तर पर हार्डकोर अपराधियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. उन्होंने सीएलजी की मदद से विभिन्न समुदायों के बीच शांति का माहौल कायम करने और कम्यूनिटी पुलिसिंग को बढ़ावा देने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रमेश मीणा व गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव से भी इस घटना के बारे में फीडबैक लिया. पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने करौली में हुई घटना और पुलिस कार्रवाई के बारे में जानकारी दी.

सीएम गहलोत ने किया ट्वीटः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा कि करौली में हुई घटना को लेकर डीजी, पुलिस से बात कर स्थिति की विस्तृत जानकारी ली है . पुलिस को हर उपद्रवी से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं . गहलोत ने आमजन से अपील की है कि वो शांति और कानून-व्यवस्था बनाने रखने में सहयोग करें.

राज्यपाल कलराज मिश्र ने की पुलिस महानिदेशक से बातः करौली में हुई हिंसा के संबंध में राज्यपाल ने की पुलिस महानिदेशक से फोन पर बात की. साथ लोगों से संयम रखते हुए शांति और सद्भाव कायम रखने की अपील की .राज्यपाल ने हिंसा पर चिंता जताते हुए पुलिस महानिदेशक से हालात नियंत्रण में करने के लिए की गई कार्रवाई के बारे में विस्तार से जानकारी ली.

पूर्व मुख्यमंत्री राजे की निंदाः पूर्वमुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्वीट कर कहा कि करौली में नव संवत्सर पर निकाली जा रही उत्साह रैली पर विरोधी मानसिकता के लोगों की ओर से किए गए हमले की मैं कड़ी निंदा करती हूं . शांति प्रिय राजस्थान में नफरती मानसिकता को नहीं पनपने दिया जा सकता. प्रशासन को दोषियों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए .

Last Updated : Apr 3, 2022, 6:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details