राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

आत्मरक्षा प्रशिक्षण का उड़ाया जा रहा है मखोल, रियलिटी चेक में शिक्षक शिक्षिकाओं की खुली पोल

करौली में गहलोत सरकार की ओर से चलाए जा रहे आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर शिक्षक मखौल उड़ाते हुए नजर आ रहे हैं. लेकिन शिक्षा विभाग कार्रवाई करने के बजाए मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं. ईटीवी भारत की टीम ने जब मौके पर पहुंच कर देखा तो ग्राउंड में शिक्षिक और शिक्षिकाएं मौजूद ही नहीं रहते.

By

Published : Jan 17, 2021, 6:00 PM IST

राजस्थान की ताजा हिंदी खबरें, Self defense training
आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उड़ाया जा रहा मजाक

करौली. राज्य सरकार की ओर से प्रदेश की स्कूली बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के लिए गहलोत सरकार की ओर से प्रदेश में शिक्षिकाओं को प्रशिक्षित करने के लिए चलाए जा रहे आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का जिले के सपोटरा उपखंड के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में खुलेआम शिक्षक शिक्षिकाओं की ओर से मखौल उड़ाया जा रहा है, लेकिन शिक्षा विभाग कार्रवाई करने के बजाए मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं.

आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उड़ाया जा रहा मजाक

11 जनवरी से चल रहे आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षक शिक्षिकाओं की ओर से उड़ाए जा रहे मखोल की मिल रही शिकायतों को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने जब शनिवार को जिले के उपखंड सपोटरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सपोटरा के प्रांगण में जाकर आत्मरक्षा प्रशिक्षण का रियलिटी चेक किया तो चौंकाने वाली हकीकत सामने आई.

राज्य सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन में गैर आवासीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए शिक्षक शिक्षिकाओं का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया हुआ है, लेकिन जब ईटीवी भारत की टीम सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का रियलिटी चेक करने पहुंची तो चौंकाने वाली तस्वीर सामने आई. जी हां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सपोटरा के प्रांगण में 11 जनवरी से चल रहे आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने वाले संभागी (शिक्षक शिक्षिकाएं) नदारद मिले और एकमात्र शिक्षिका ही ग्राउंड में दिखाई दी.

ईटीवी भारत की टीम को बताया कि आत्मरक्षा प्रशिक्षण में भाग लेने का सुबह 9 बजे से 5 बजे तक का समय निर्धारित है, लेकिन शिक्षक शिक्षिकाएं अपनी मर्जी से देर से ही आते हैं. ईटीवी भारत की टीम ने जब मामले को लेकर शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों से बात की तो शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी एक दूसरे के ऊपर जिम्मेदारी की बात कहने लगे.

ईटीवी भारत ने जब प्रशिक्षण प्रभारी सुखराज मीना से बात कि तो प्रशिक्षण प्रभारी सुखराज मीना ने फोन पर बताया कि आज वह छुट्टी पर है और आज के प्रशिक्षण प्रभारी पुष्पेंद्र सिंह जादौन है. जब पुष्पेंद्र सिंह जादौन से बात की तो कार्यवाहक CBEO पुष्पेंद्र सिंह जादौन का कहा कि प्रशिक्षण प्रभारी ने कोई छुट्टी नहीं ली हैं मुझे छुट्टी के बारे में नहीं बताया है.

ईटीवी भारत की टीम ने अपनी पड़ताल को जारी रखा और सुबह के 10 बजे चुके थे, लेकिन 10 बजे तक मात्र 3 शिक्षिकाएं ही आत्मरक्षा प्रशिक्षण में पहुंची जिनमें से दो शिक्षिकाएं मास्टर ट्रेनर कल्पना खोईवाल और पिंकी शाक्यवाल थी. टीम ने जब सुबह के 10 बजे मास्टर ट्रेनर पिंकी शाक्यवाल से बात की तो उन्होंने बताया कि 9 का समय है, लेकिन शिक्षक शिक्षिकाओं का प्रशिक्षण में समय पर नहीं आना बहुत बड़ी गलती है और पिंकी शाक्यवाल ने कहा कि देरी से आने वाले सभी शिक्षक शिक्षिकाओं की अनुपस्थिति लगाई जाएगी. उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है.

पढ़ें-जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ने किया विभिन्न बालगृहों का औचक निरीक्षण

ईटीवी भारत के रियलिटी चेक में सच्चाई सामने आई कि शिक्षक शिक्षिकाएं (संभागी) प्रशिक्षण लेने में रुचि ही नहीं दिखा रहे और खानापूर्ति करने के लिए तथा चाय, नाश्ता और खाने के लिए ही प्रशिक्षण केंद्र में पहुंचते हैं. अब सवाल खड़ा होता है कि जब शिक्षक शिक्षिकाएं ही आत्मरक्षा प्रशिक्षण लेने में रुचि नहीं दिखा रहे हो और प्रशिक्षित होना ही नहीं चाहते तो कैसे बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखा पाएंगे.

आत्मरक्षा प्रशिक्षण मे सपोटरा ब्लॉक के स्कूलों के 44 महिला शिक्षिका और पुरूष शिक्षक प्रशिक्षण ले रहे हैं. जिनमें 29 महिलाएं और 15 पुरुष शामिल हैं. प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य यह है कि इन प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देकर स्कूलो मे अन्य अध्ययनरत छात्राओं को ये प्रतिभागी प्रशिक्षण देकर उनको आत्मरक्षा करने के गुर सिखाएंगे, जिन स्कूलों में शारीरिक शिक्षक महिला या महिला शिक्षक नहीं है, उन स्कूलों से पुरुष प्रतिभागियों को प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा रहा है जिनको मास्टर ट्रेनर पिंकी शाक्यवाल और कल्पना खोईवाल प्रशिक्षण दे रही है..

ABOUT THE AUTHOR

...view details