राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 9, 2021, 10:50 PM IST

ETV Bharat / state

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का हुआ आयोजन...1022 गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

करौली में मंगलवार को सभी राजकीय चिकित्सकीय संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया गया. अभियान मे गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने के लिए गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच और उपचार किया गया.

Free checkup in Karauli,  checkup of pregnant women in Karauli
गर्भवती महिलाओं की हुई जांच

करौली.करौली में मंगलवार को सभी राजकीय चिकित्सकीय संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया गया. इस अभियान में गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने के लिए गर्भवती महिलाओं की निःशुल्क जांच और उपचार किया गया.

सीएमएचओ डॉ. दिनेश चंद मीना ने बताया कि अभियान के अंतर्गत सभी सीएचसी, पीएचसी तथा जिला अस्पताल में 1022 गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था एवं प्रसव संबंधी समस्त जानकारी प्रदान की गई. साथ ही प्रशिक्षित चिकित्सकों एवं प्राईवेट चिकित्सा संस्थानों की ओर से जांच एवं उपचार भी दिया गया. साथ ही कहा कि अभियान के दौरान गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम के कारणों का समय पर पता चल जाये तो विभिन्न कारणों से होने वाली असमय मृत्यु के खतरे को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी.

जागरूकता शिविर का आयोजन कर बतायें भ्रूण परीक्षण तरीके

करौली में पीसीपीएनडीटी सेल की ओर से कन्या भ्रूण लिंग परीक्षण के प्रति जागरूकता के लिए टोडाभीम में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें उपस्थित प्रतिभागियों से भ्रूण लिंग परीक्षण को रोकने के लिए सहयोग की अपेक्षा की गई.

पढ़ें-पंचायत समिति की आमुखीकरण कार्यशाला चढ़ी अव्यवस्था की भेंट...आधे से ज्यादा जनप्रतिनिधि मिले गायब

सीएमएचओ डाॅ. दिनेशचंद मीना ने बताया कि पीसीपीएनडीटी सेल की जिला समन्वयक नगीना शर्मा ने महिलाओं, कन्या भ्रूण लिंग परीक्षण के प्रति जागरूकता की विशेष जानकारी दी. साथ ही व्हास्प नंबर पर सूचना देने के लिए प्रेरित किया. बता दें कि टोडाभीम ब्लाॅक में लिंगानुपात को बढ़ाने के प्रयास के लिए विशेष जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details