राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव की तैयारियां पूरी, बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

प्रदेश में दूसरे चरण के तहत 12 लोकसभा सीटों पर 6 मई को मतदान होगा. जिनमें करौली-धौलपुर लोकसभा सीट भी शामिल है. यहां चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है. वहीं मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

By

Published : May 5, 2019, 8:14 PM IST

चुनाव की तैयारियां पूरी

करौली/धौलपुर. प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 12 सीटों पर 6 मई को मतदान होगा. जिसमें करौली-धौलपुर लोकसभा सीट भी शामिल है. करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र में 18 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. 6 मई को होने वाले मतदान के लिए रविवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय महाविद्यालय से करौली जिले के 1,055 पोलिंग बूथ के लिए मतदान दलों की रवानगी हुई. इस दौरान ईटीवी भारत से बात करते हुए रिटर्निंग अधिकारी नन्नूमल पहाड़िया ने बताया कि मतदान केंद्रों पर छाया-पानी की माकूल व्यवस्था की गई है. साथ ही शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं.

करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 1,987 बूथ बनाए गए हैं. जिनमें करौली में 1,055 और धौलपुर में 932 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के लिए पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों के साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट और मोबाइल पुलिस की तैनाती की गई है. स्वीप गतिविधि के तहत मॉडल मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वहीं लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निर्वाचन विभाग ने कई मतदान केंद्रों पर खास व्यवस्थाएं भी की है.

करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव की तैयारियां पूरी, बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

वहीं धौलपुर के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर से जिले के 932 मतदान केंद्रों के लिए मतदान दलों को रवाना किया गया. धौलपुर जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा गिरी ने बताया कि 932 मतदान केंद्रों में 20 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वहीं जिले में 240 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं. इन पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. महिला मतदान केन्द्रों पर महिला कर्मियों की तैनाती की गई है.

आपको बता दें कि करौली-धौलपुर संसदीय क्षेत्र में 18 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. यहां विधानसभा क्षेत्र बसेड़ी में 1 लाख, 87 हजार, 170 मतदाता, बाड़ी में 2 लाख, 16 हजार, 194 मतदाता, धौलपुर में 2 लाख, 6 हजार, 6 मतदाता, राजाखेड़ा में 1 लाख, 97 हजार, 837 मतदाता, टोडाभीम में 2 लाख, 58 हजार, 474 मतदाता, हिण्डौन में 2 लाख, 55 हजार, 640 मतदाता, करौली में 2 लाख, 36 हजार, 323 मतदाता, सपोटरा में 2 लाख, 52 हजार, 950 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details