राजस्थान

rajasthan

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर करौली में विभिन्न जगहों पर हुआ पौधारोपण कार्यक्रम, प्रकृति को बचाने का दिया संदेश

By

Published : Jun 5, 2021, 7:11 PM IST

विश्व पर्यावरण दिवस पर करौली में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान लोगों से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया. साथ ही लोगों से 10 पौधे लगाने की अपील की गई.

World Environment Day, Karauli News
करौली में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित

करौली. जिले में शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर विभिन्न जगह पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. लोगों ने पेड़ लगाकर प्रकृति को बचाने का संदेश दिया. इस दौरान जिलेभर में विभिन्न किस्म के सैकड़ों पेड़-पौधे लगाए और उन्हें बचाने का संकल्प लिया.

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शनिवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, वन विभाग एवं एकट बोधग्राम संस्था के संयुक्त तत्वाधान में बंशी का बाग स्थित एकट बोधग्राम संस्था पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने बताया कि सभी मनुष्यों को अपने जीवन काल में कम से कम 10 पौधे आवश्यक रूप से लगाने चाहिए और तब तक उनकी परवरिश करनी चाहिए, तब तक वो वृक्ष नहीं बन जाते. जिससे हमारी इस पीढी को और आने वाली पीढियों को स्वस्थ प्राणवायु मिल सके.

यह भी पढ़ें.विश्व पर्यावरण दिवस 2021: पर्यावरण के सच्चे पहरेदार हैं हनुमानगढ़ के लाधुसिंह भाटी

झालावाड़ में पौधारोपण

झालावाड़ जिले के कामखेड़ा थाना परिसर में वृक्षारोपण किया गया. कामखेड़ा थाना प्रभारी ने बताया कि आधुनिकता की दौड़ में भाग रहे प्रत्येक क्षेत्र के गांव ढाणी कस्बों और बड़े शहरों के बीच धरती पर हर दिन प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. जिसके दुष्परिणाम समय-समय पर हमें देखने को मिलते हैं. पर्यावरण में अचानक प्रदूषण का स्तर बढ़ने से तापमान में भी तेजी देखी जा रही है तो कहीं-कहीं पर प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर के कारण लंबे समय से बारिश भी नहीं हो पाती. ऐसे में लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने के लिए हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. वैश्विक महामारी के इस दौर में ऑक्सीजन की कमी के लिए लोगों को काफी मात्रा में मुश्किलों का सामना करना पड़ा, इसलिए अभी भी वक्त है प्रत्येक मानव को एक दूसरे को जागृत कर प्रेरित करना होगा अधिक से अधिक पर्यावरण के प्रति जागरूक होना अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें.World Environment Day 2021: राजस्थान का ऐसा गांव जहां पेड़ काटना तो दूर टहनी तक तोड़ना माना जाता है पाप

सिणधरी में स्काउट गाइड ने लिया पौधारोपण का संकल्प

बाड़मेर में सिणधरी विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रा.मा.वि. पानाबेड में स्काउट गाइड बालचरों ने इको क्लब ग्रीन कौर के तत्वावधान में विद्यालय परिसर को स्वच्छ करते हुए प्रकृति पूजन किया गया. आगामी बारिश के मौसम में अधिकाधिक लोगों को जागरूक करके बड़ी संख्या में पौधरोपण करने का संकल्प लिया. बालचरों ने इस दौरान पौधों के चारों ओर मेड़ बनाकर पानी भी डाला. साथ ही विद्यालय में लगे पक्षियों के परिंडों को स्वच्छ करके पानी डाला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details