राजस्थान

rajasthan

करौली के कृष्ण मंदिरों में नंदोत्सव की रही धूम

By

Published : Aug 25, 2019, 9:26 PM IST

करौली के कृष्ण मंदिरों में कान्हा के जन्म की खुशी में रविवार को नन्दोत्सव मनाया गया. इस मौके पर छाक की प्रसादी पाने के लिए श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर रहा. कृष्ण कन्हाई के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा. नन्दोत्सव की धूम पर मंदिर परिसर खचाखच भरे नजर आए.

करौली न्यूज, Karauli News

करौली.प्रसिद्ध मदनमोहनजी मंदिर मे सुबह राजभोग आरती के बाद नन्दोत्सव की धूम रही. भगवान को चढ़ाई गई फल-सब्जियों की छाक श्रद्धालुओं को लुटाई गई. छाक लूटने के लिए मंदिर परिसर मे पैर रखने को जगह नहीं बची. मंदिर के सोल टेस्टी राजा कृष्ण चंद्र पाल ने छाक के रूप मे खीरा, मक्के का भुट्टा, लड्डू, मठरी, पुए, सेव, केला, टॉफी, नारियल आदि लुटाए.

कान्हा के जन्म का जश्न

भगवान के जन्म की खुशी में चढ़ाई गई प्रसादी को पाने के लिए श्रद्धालु लालायित नजर आए. इसके बाद यमुना जल, हल्दी, चन्दन, दही आदि से मिश्रित पवित्र द्रव्य का श्रद्धालुओं पर छिड़काव किया गया.इस दौरान नन्द के आनन्द भयो, जय कन्हैया लाल की, बंशीवारे और मदनमोहनजी के जयकारे गूंजते रहे.

यह भी पढ़ें-CBI जांच की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठी फौजी की पत्नी, साथी जवानों पर लगाया हत्या का आरोप

इसके अलावा गोमती धाम मन्दिर में भी नन्दोत्सव की धूम रही. ठाकुरजी की आरती के बाद मंदिर सेवकों ने श्रद्धालुओं पर छाक लुटाई. इस मौके पर मंदिर में भजन-कीर्तन का आयोजन हुआ. जिसमें करौली और बाहर की गायक मंडलियों द्वारा भजनों की प्रस्तुति दी गई. मंदिर में ठाकुर जी का ग्यारह सो लड्डू का प्रसाद भी चढ़ाया गया. इस अवसर पर मंदिर के सेवक कपिल देव पाराशर, पुरषोत्तम शर्मा, एडवोकेट सीताराम शर्मा, भरतलाल शर्मा,सहित सैंकड़ों श्रद्धालु मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details