राजस्थान

rajasthan

By

Published : May 13, 2021, 8:51 AM IST

ETV Bharat / state

मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील- घर पर रहकर ही अदा करें ईद की नमाज, मस्जिदों में न लगाएं भीड़

कोरोना महामारी को देखते हुए मुस्लिम धर्मगुरुओं ने वीडियो जारी कर इस बार कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए ईद मनाने की अपील की है. साथ ही मस्जिदों में भीड़ नहीं लगाने और लोगों से घर पर रहकर ही नमाज पढ़ने की गुजरिश की है.

Eid prayers in homes, Eid Celebration with Corona Guideline
मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील

करौली.कोरोना महामारी के कारण मुस्लिम समाज के प्रमुख त्यौहार ईद उल फितर की नमाज सामूहिक रूप से मस्जिदों में नहीं पढ़ने को लेकर जिले के मुस्लिम धर्मगुरुओं ने लोगों से मस्जिदों में भीड़ एकत्रित नहीं करने और अपने घरों पर ही रह कर नमाज अदा करने की अपील की है. इसी के साथ मुस्लिम धर्मगुरुओं ने एक वीडियो जारी कर नमाजियों से घर में खुदा की इबादत करने की भी गुजारिश की है.

मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील

बता दें कि बुधवार को जिले के हिंडौन सिटी उपखंड अधिकारी सुरेश यादव की अध्यक्षता में पुलिस उपाधीक्षक किशोरीलाल, थानाधिकारी गिर्राज प्रसाद द्वारा मुस्लिम समाज के प्रमुख लोगों के साथ तहसील कार्यालय परिसर में बैठक आयोजित की गई. जिसमें कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए ईद उल फितर की नमाज घर पर ही रह कर अदा करने का निर्णय लिया गया. उपखंड अधिकारी सुरेश यादव ने बैठक में ईद की नमाज के दौरान सुरक्षा व्यवस्था संबंधी तैयारियों की समीक्षा की.

उपखंड अधिकारी ने कहा कि मस्जिदों और ईदगाहों में इमाम समेत सिर्फ 5 लोग नमाज पढ़ सकेंगे. धर्मगुरुओं ने मुस्लिम समाज के लोगों से घरों पर रहकर ईद की नमाज पढ़ने और किसी से गले नहीं मिलने की अपील की है. उपखंड अधिकारी ने कहा कि महामारी की गंभीरता को देखते यही समझदारी होगी कि ईद में गले मिलकर किसी को कोई मुबारकबाद नहीं दे.ट

पढ़ें-कोरोना गाइडलाइन का रखें ख्याल, घर पर ही अदा करें नमाज: मुस्लिम पदाधिकारी

उन्होंने कहा कि ईद पर्व पर सामूहिक भोजन से भी सभी लोग परहेज करें और घरों पर रहकर फोन के जरिए अपने मित्रों, परिचितों को मुबारकबाद दें. ईद पर मस्जिदों में सामूहिक नमाज नहीं होगी और वहां रस्म अदायगी के तौर पर केवल 5 लोग नमाज अदा करेंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. इसलिए हम सभी को सुरक्षा के दृष्टिगत कोविड-19 के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करते हुए राजस्थान सरकार के द्वारा जारी कोरोना का इलाज का पूरी तरह पालन करना होगा. इस पर जमीयत उलेमा ए हिंद के तहसील सदर हाफिज बाबुद्दीन ने मुस्लिम समाज के लोगों से अपने अपने घरों पर रहकर ईद उल फितर की नमाज अदा करने की अपील की.

बैठक में उपस्थित सभी मुस्लिम धर्मगुरुओं ने इस पर अपनी रजामंदी देते हुए कहा कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार आगामी पर्व ईद को शांति एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाया जाएगा. इसके लिए जो भी दिशा निर्देश दिए गए हैं, उनके बारे में मुस्लिम भाई बंधुओं को विभिन्न माध्यमों से अवगत करा दिया जाएगा. बाद मेें धर्मगुरुओं ने सभी से कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर घरों में ही ईद की नमाज पढ़ने का आह्वान करते हुए एक वीडियो जारी किया है. जिसमें लोगों से घरों में ही इबादत करने की अपील की है.

बैठक में पूर्व उपसभापति नफीस अहमद, शहर के पेश इमाम हाफिज शफी, जमीअत उलमा ए हिंद के तहसील सदर हाफिज बाबुद्दीन, बफ कमेटी के पूर्व जिला सदर एडवोकेट अता उल हक नूरी, ईदगाह कमेटी के सदर छोटे मुल्लाजी, पार्षद एडवोकेट अब्दुल मुगनी खान, पार्षद एजाज कुरैशी व पार्षद आमीन मनिहार आदि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details