राजस्थान

rajasthan

करौली मे पुलिस ने लॉकडाउन के दूसरे चरण में 40 लाख से अधिक का वसूला जुर्माना, 63 पुलिस के जवानों को हुआ कोरोना संक्रमण

By

Published : May 30, 2021, 10:47 PM IST

करौली पुलिस लगातार लोगों से कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवा रही है. वहीं, लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर लोगों के खिलाफ कार्रवाई की. जिसमें लॉकडाउन के दूसरे चरण में पुलिस की ओर से जिलेभर मे 7290 चालानी कारवाई की गई ओर कुल 40 लाख 88 हजार सोलह सौ रूपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है.

करौली न्यूज, rajasthan corona case
लॉकडाउन के दूसरे चरण में 40 लाख से अधिक का वसूला जुर्माना

करौली.जिला पुलिस की ओर से पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा के निर्देशन में महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़े के अंतर्गत कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने और लोगों को अपने घरों में रहने की हिदायत दी गई लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर पुलिस की ओर से कार्रवाई करते हुए जुर्माना राशि वसूल की गई. जिसमें लॉकडाउन के दूसरे चरण में पुलिस की ओर से जिलेभर मे 7290 चालानी कारवाई की गई ओर कुल 40 लाख 88 हजार सोलह सौ रूपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है.

लॉकडाउन के दूसरे चरण में 40 लाख से अधिक का वसूला जुर्माना

इस दौरान सख्त लॉकडाउन की पालना कराने में 63 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो गए जिनमें से अभी तक कई पुलिसकर्मियों का उपचार चल रहा है. दरअसल, देश और राजस्थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण के ग्राफ को देखते हुए राजस्थान सरकार ने पहले तो महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पकवाड़ा कोशिश किया. उसके बाद कोरोना संक्रमण को काबू में लाने के लिए राजस्थान में लॉकडाउन के आदेश जारी किए गए.

आदेश जारी होने के बाद करौली पुलिस की ओर से राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यातायात पुलिस और थाना पुलिस की ओर से विभिन्न प्रकार की कार्रवाई कर नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना राशि वसूल की गई जिसमें मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 7290 चालान काट कर 3636 वाहन जप्त किए और 13 लाख 44 हजार आठ सौ रुपए की जुर्माना राशि वसूल की गई और कोविड नियमों का उल्लंघन करने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करने पर 24307 व्यक्तियों का चालान काट कर 27 लाख 44 हजार 800 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है.पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा के निर्देशन में करौली जिले में महामारी अध्यादेश का उल्लंघन करने, कोरोना वॉरियर्स एवं कर्मचारियों पर हमला करने और राशन डीलर सहित 34 एफआईआर दर्ज की गई है जिनमें 49 जनों की गिरफ्तारी की गई है.

पहले चरण में एसपी सहित 49 पुलिसकर्मी हुए संक्रमित तो दूसरे चरण में 63 पुलिसकर्मी हुए संक्रमित

ज्ञात रहे प्रदेश भर में लॉकडाउन लगने के बावजूद लोग घरों में से निकलने से बाज नहीं आ रहे हैं जिनके लिए जगह जगह पर पुलिसकर्मी तैनात हैं. कोरोना काल के प्रथम चरण में पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा सहित 49 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हुए थे और अब दूसरे चरण में 63 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए जिनमें से 14 ओम आइसोलेशन में है और एक पुलिसकर्मी अभी अस्पताल में भर्ती है जबकि 48 पुलिस कर्मियों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है.

पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने बताया कि राज सरकार और गृह विभाग के निर्देशों के अनुसार कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सरकारी नियमों नियमों का उल्लंघन करने पर व गाइड लाइन की पालना नहीं करने पर कार्रवाई की गई है करौली जिले की कार्रवाई प्रदेश में टॉप 10 पर है पुलिस लाइन में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में सुविधाओं का विस्तार करते हुए दो ऑक्सी कंस्ट्रक्टर मशीनें लगाई जाएगी जिससे पुलिसकर्मी व उनके परिवार जन सुविधा का लाभ ले सकेंगे करौली में सभी पुलिसकर्मियों के सहयोग से रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा एक सफल लॉकडाउन हो पाया है और भविष्य में हम पूर्ण रूप से कोरोना को मात दे पाएंगे.

पुजारी सहित व्यापारियों के काटे गए चालान

जिले के डूंगला उपखंड क्षेत्र के एलवामाता मंदिर में सरकार की गाइडलाइन की पालना नहीं करने पर प्रशासन ने पुजारी सहित व्यापारियों के चालान काटे गए. प्रशासन के पहुंचने पर मंदिर के यहां हड़कम्प मच गया था. डूंगला उपखंड अधिकारी मोहरसिंह मीणा ने बताया कि ग्रामीणों की और से की गई शिकायत में बताया की सरकार द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना गाइड लाइन में सभी मंदिर और पूजा स्थल को प्रतिबंधित कर रखा है. साथ ही सोशल डिस्टेंस के साथ मास्क अनिवार्य किया गया है. वहीं फूल मालाओं जैसी दुकानों को अनुमत नहीं कर रखा है.

अवैध शराब तस्करी के खिलाफ कार्रवाई

धौलपुर जिले की बाड़ी सदर थाना पुलिस ने रविवार को अवैध शराब तस्करी व माफियाओं के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई करते हुए रॉयल क्लासिक व्हिस्की के एक दर्जन कार्टून होंडा कार से बरामद किये हैं.पुलिस ने मौके से एक आरोपी को भी हिरासत में लिया है.जिससे पुलिस अवैध शराब के संबंध में गहनता से अनुसंधान कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details