राजस्थान

rajasthan

करौली में कृषि विभाग ने अभियान चलाकर किया टिड्डियों का खात्मा

By

Published : Jun 22, 2020, 8:37 PM IST

करौली जिले में एक बार फिर से टिड्डी दल का प्रकोप देखने को मिला है. जहां क्षेत्र के गोविंदपुरा गांव में टिड्डी दल पेड़ों पर जाकर बैठ गया. वहीं सूचना पर कृषि विभाग मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की मदद से दवाइयों का स्पे कर टिड्डियों का सफाया कर दिया.

Locust team entered Karauli, करौली में टिड्डी दल ने किया प्रवेश
करौली में टिड्डी दल ने किया प्रवेश

करौली. जिले में टिड्डी पर नियंत्रण के लिए कृषि विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के तहत रविवार देर रात सपोटरा तहसील के गोविंदपुरा क्षेत्र में टिड्डी दल प्रवेश कर गया और पेड़ों-झाड़ियों में जाकर बैठ गया.

सूचना मिलने पर मौके कृषि विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और दमकल की मदद से दवा का स्प्रे कर क्षेत्र में से 90 प्रतिशत से अधिक टिड्डी दल का खात्मा किया गया. इस दौरान कृषि विभाग के उपनिदेशक रामलाल जाट सहित कृषि विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

पढ़ेंःसेना को चीन के किसी भी आक्रामक बर्ताव का मुंहतोड़ जवाब देने की पूरी आजादी : राजनाथ

उद्यानिकी विभाग के सहायक निदेशक रामलाल जाट ने बताया कि गोविंदपुरा के ग्रामीणों ने सूचना दी कि टिड्डी दल ने गांव में प्रवेश कर लिया है. इस पर विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया, तो टिड्डियों का दल दो किलोमीटर लंबा और एक किलोमीटर में फैला हुआ था.

कृषि विभाग ने किया टिड्डियों का खात्मा

अधिकांश टिड्डी बबूल और नीम के पेड़ पर बैठा हुआ था. ग्रामीणों और कृषक मित्रों के सहयोग से दमकल ट्रैक्टर अन्य उपकरणों के माध्यम से टिड्डी दल के ऊपर दवाई का स्प्रे कर उनका खात्मा किया गया. सहायक निदेशक ने कहा कि टिड्डी दल का खात्मा करने का अभियान देर रात से शुरू हुआ, जो सुबह तक जारी रहा. 90 प्रतिशत से अधिक टिड्डियों का मौके पर ही खात्मा कर दिया गया.

टिड्डी दल मरने के बाद जमीन पर टिड्डियों की चादर बिछ गई. सहायक निदेशक ने कहा कि जिले में टिड्डी दल के प्रकोप से निपटने के लिए रणनीति बनाकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है.

पढ़ेंःविशेष : भारत-नेपाल के रिश्तों में खटास, जानें इसके पीछे चीन तो नहीं

अभियान के तहत दमकल ट्रैक्टर और अन्य उपकरणों के माध्यम से उनके विश्राम स्थल पर दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है. साथ ही दिन में किसानों को ध्वनि यंत्र बजाकर टिड्डियों को भगाने की सलाह दी जा रही है. इसके चलते जिले में टिड्डियों द्वारा फसल और पेड़ों को नुकसान ना के बराबर हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details