राजस्थान

rajasthan

करौली: मंडरायल इलाके में टिड्डी दल ने दी दस्तक, किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें

By

Published : Jun 26, 2020, 8:47 PM IST

करौली मंडरायल इलाके मे शुक्रवार को टिड्डी दल ने दस्तक दे दी जिससे किसानों मे हड़कंप मच गया. वहीं सूचना पर कृषि विभाग के दल ने टिड्डियों को भगाने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है.

राजस्थान न्यूज,  करौली न्यूज,  rajasthan news,  karauli news
मंडरायल इलाके में टिड्डी दल ने दी दस्तक

करौली. टिड्डी दल किसानों के लिए मुसीबत बनती जा रही है. वहीं करौली जिले के मंडरायल इलाके में शुक्रवार को टिड्डी दल ने अचानक से दस्तक दे दी. जिससे किसानों मे हडकंप सा मच गया है. बता दें कि करौली मंडरायल इलाके मे शुक्रवार को टिड्डी दल ने अचानक से दस्तक दे दी है. वहीं किसानो ने थाली-बर्तन बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास करते रहें लेकिन टिड्डियों ने इलाके पर कब्जा जमाये रखा.

क्षेत्रीय किसानों ने बताया कि, गुरुवार दोपहर को अचानक से टिड्डी दल ने भारी संख्या में दस्तक दी. वहीं टिड्डी दलों के आने से किसान भयभीत हो गए है. किसानों ने कहा कि लाखों की संख्या में 5 किलोमीटर के क्षेत्र में टिड्डी दल उड़ता हुआ नजर आया है.

तभी किसानों ने बर्तन बजाकर टिड्डी दल को भगाने का प्रयास किया लेकिन टिड्डी दल वहां हटने का नाम नहीं लिए. बता दें कि टिड्डी दल के आने से आसमान पूरी तरह काला हो गया. कृषि विभाग के अधिकारी आसाराम बंजारा ने बताया कि शाम के वक्त जब टिड्डियों का दल एक जगह इकट्ठा होकर के बैठ जाएगा.

पढ़ें:पशु-पक्षियों से नहीं फैलता कोरोना संक्रमण, ये सिर्फ अफवाहः निदेशक, पशुपालन विभाग

उस समय कृषि विभाग की टीम द्वारा दवा छिड़काव कर ऑपरेशन किया जाएगा. कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा टिड्डी दल के भारी संख्या में आने से पूर्ण तरीके से निगरानी बनाए रखे हुए हैं. वहीं टिड्डी दल की निगरानी खासकर इसलिए रखा जा रहा है, कि वह किस जगह पर अपना रात्रि डेला डाल रही हैं.

उस जगह पर ही सर्च ऑपरेशन चलाया जायेगा. मंडरायल कस्बे सहित आसपास के दर्जनों गांवों में टिड्डी दल ने दस्तक दी है. जिससे किसानों चिंतित हो गये है. जानकारी के मुताबिक राज्य के कई क्षेत्रों के गांवों में कहर भरपाया हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details