राजस्थान

rajasthan

करौली में टिड्डी दल ने दी दस्तक, किसानों के चेहरे पर छाई चिंता की लकीरें

By

Published : May 21, 2020, 9:02 PM IST

करौली जिले में गुरुवार को टिड्डी दल ने दस्तक दे दी. कलेक्टर ने टिड्डी दल की सूचना मिलते ही आपातकालीन बैठक लेकर कृषि विभाग के अधिकारियों को कीटनाशक दवा का छिड़काव करने के निर्देश दिए. साथ ही नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए.

करौली में टिड्डी दल, Locust party in Karauli
टिड्डी दल ने दी दस्तक

करौली. नादौती उपखंड के अन्तर्गत गढ़मोरा क्षेत्र में गुरुवार को टिड्डी दल ने दस्तक दे दी. टिड्डी दल की दस्तक से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें छा गई. टिड्डी दल आने की सूचना के बाद जिला कलेक्टर ने सतर्कता दिखाते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों की आपात बैठक बुलाकर कीटनाशक दवा का छिड़काव करने के निर्देश दिए.

टिड्डी दल ने दी दस्तक

साथ ही टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर डॉ. मोहन लाल यादव ने बताया कि टिड्डी दल के आने की सूचना के बाद कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई. जिसमें कृषि अधिकारियों को कीटनाशक दवाईयों का छिड़काव करने, तहसील स्तर पर कीटनाशक रसायन की उपलब्धता करवाने, समय समय पर मॉनिटरिंग करने के साथ-साथ आमजन और ग्रामीणों को सतर्क रहने को कहा.

पढ़ें- करौली: सपोटरा विधानसभा क्षेत्र में 19 क्षतिग्रस्त सड़कों का होगा नवीनीकरण, स्वीकृति जारी

वहीं टिड्डी दल एक जगह नहीं रूके इसके लिये ध्वनि यंत्रों के माध्यम से इस टिड्डी दल से छुटकारा पाया जा सकता है. इस संबंध में सभी कृषि अधिकारी को सक्रिय रहकर कार्य करने के निर्देश दिए. कृषि विभाग के उपनिदेशक बी.डी शर्मा ने बताया की टिड्डी दल के नियंत्रण के लिये जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है. जिला कलेक्टर के निर्देशों की पालना में जिला स्तर पर तीन पारियों मे नियंत्रण कक्ष संचालित रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details