राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के साथ दिया धरना, ज्ञापन भी सौंपा

बीते दिनों प्रदेश में हुई भारी ओलावृष्टि से खरीफ की फसल को काफी नुकसान हुआ है. जिसे लेकर रविवार को राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा टोडाभीम के दौरे पर रहे. उन्होंने किसानों के साथ मिलकर सांकेतिक धरना दिया और 6 सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम SDM को ज्ञापन सौंपा.

By

Published : Mar 8, 2020, 7:30 PM IST

करौली की खबर, Dr. Kirori Lal Meena
किरोड़ी लाल मीणा ने ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के साथ दिया धरना

करौली. राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा रविवार को जिले के टोडाभीम कस्बे के दौरे पर रहे. सांसद ने ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर पीड़ित किसानों से फसल खराबे की जानकारी ली और किसानों को उचित मुआवजा दिलवाने की मांग को लेकर एसडीएम कार्यालय के बाहर सांकेतिक धरना दिया. धरने के बाद एसडीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंप कर किसानों को उचित मुआवजा देने की मांग की. सांसद सोमवार को सैकड़ों किसानों के साथ मुख्यमंत्री को समस्या बताने के लिए जयपुर कूच भी करेंगे.

किरोड़ी लाल मीणा ने ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के साथ दिया धरना

सांसद मीणा ने बताया कि क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि के कारण किसानों की सारी फसल चौपट हो गई है. जिससे उनकी स्थिति अत्यंत दयनीय हो गई है. गांवों में पशुओं को चराने के लिए चारा नहीं बचा है. कई गांवों में लोगों के खाने तक के लिए अनाज नहीं बचा है.

सांसद ने कहा कि सीआरएफ/ एसआरएफ की गाइडलाइन के मुताबिक मुआवजा राशि पर्याप्त नहीं है. इसे रिवाइज कर किसानों को पर्याप्त मुआवजा मिलना चाहिए. किसानों का समस्त कर्जा माफ किया जाए और 6 माह तक के बिजली बिल माफ किए जाएं. पर्याप्त मात्रा में चारा डिपो खोला जाए. उचित मूल्य की दुकानों के जरिए पीड़ितों को खाद सामग्री उपलब्ध कराई जाए.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पीड़ित किसानों को तुरंत बीमा की राशि उपलब्ध कराई जाए. बीमा कंपनियों की ओर से अबतक खरीफ की फसल का मुआवजा नहीं दिया गया है, उसे किसानों को दिलवाया जाए. जिन किसानों की फसल बुरी तरह से नष्ट हो गई है, उनके खेत की सफाई के लिए राशि उपलब्ध कराई जाए. प्रभावित क्षेत्रों में रोजगार दिए जाने की दृष्टि से अधिक से अधिक नरेगा के कार्य खोले जाएं.

पढ़ें-करौली में ओलावृष्टि ने मचाई तबाही, किसानों की उम्मीदों पर फिरा पानी

डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा सोमवार को क्षेत्र के किसानों के साथ मुख्यमंत्री को समस्या बताने के लिए जयपुर कूच करेंगे. जहां मुख्यमंत्री से मिलकर जल्द ही किसानों की समस्या का समाधान करने की मांग रखी जाएगी. वहीं सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा को अपने बीच देख किसान भावुक हो उठे और सांसद से अपनी पीड़ा बयां करते हुए मुआवजा दिलवाने की मांग की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details