राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्यों का करौली दौरा...

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य एसपी सिंह एवं डॉ साधना सिंह आज करौली दौरे पर रहे. इस दौरान आयोग के सदस्यों ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली. बैठक को संबोधित करते हुए सदस्यों ने कहा कि चाहे बच्चा शिक्षा के लिए जाए या फिर अपने विकास के लिए जाए सबसे पहले बच्चे की सुरक्षा की जिम्मेदारी अपनी है.

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्यों का करौली दौरा

By

Published : Mar 8, 2019, 9:47 PM IST

करौली. राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य एसपी सिंह एवं डॉ साधना सिंह आज करौली दौरे पर रहे. इस दौरान आयोग के सदस्यों ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में एडीएमसुरेश कुमार आईसीडीएस के उपनिदेशक भानूप्रताप, समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी वीरसिंह बेनीवाल, सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

आयोग के सदस्य एसपी सिंह ने बीते माह स्कूल की बस से गिरकर कक्षा 1 के छात्र यश की मौत मामले पर नाराजगी जताते हुए अधिकारियों को घटना से सबक लेने को कहा. साथ हीघटना की पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए समय-समय पर जांच पड़ताल करते रहने के निर्देश दिए.बैठक को संबोधित करते हुए सदस्यों ने कहा कि चाहे बच्चा शिक्षा के लिए जाए या फिर अपने विकास के लिए जाए सबसे पहले बच्चे की सुरक्षा की जिम्मेदारी अपनी है.

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्यों का करौली दौरा

बैठक में नवीन जेजे एक्ट 2015 के प्रभावी कियान्वयन, आरटीआई एक्ट 2009, को प्रभावी रूप से लागू करने, शिशूु एवं किशोर गृह छात्रावासों की स्थिति लैंगिक अपराधों में बालको का संरक्षण, बाल श्रम उन्मूलन तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के पोषण की स्थिति आदि के बारे में भी आयोग के सदस्यों ने समीक्षा की.

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्यों का करौली दौरा

आयोग के सदस्य एसपी सिंह ने बताया कि बैठक में बच्चो के शिक्षा, सुरक्षा और विकास के मुद्दों पर जिन विभागों की कमियां रही हैं उनको विशेष निर्देश दे दिए गए हैं. जिला प्रशासन के माध्यम से जल्दी सुधार करने के लिए भी निर्देश दिए हैं. लेकिन कुछ अच्छाइयां भी देखी हैं. अच्छाइयों को और बेहतर तरीके से करें और राज्य स्तर पर बच्चों के अधिकारों के लिए नियम लागू करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details