राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली: वन विभाग की कार्रवाई से खनन माफियाओं में हड़कंप, 4 ट्रक जब्त

करौली में वन विभाग की टीम ने पुलिस के सहयोग से अवैध खनन पत्थर से भरे चार ट्रकों को पकड़ने में सफलता हासिल की है. वन विभाग ने अवैध खनन के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. विभाग की इस कार्रवाई से खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया है.

By

Published : May 29, 2021, 2:53 PM IST

illegal mining in karauli,  Karauli Forest Department seized trucks
वन विभाग ने चार ट्रक किए जब्त

करौली. जिले में कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार की ओर से लॉकडाउन लगाया गया है. इसके बाद वाहनों की रफ्तार पर अंकुश लगाने के लिए जिले का पुलिस प्रशासन रोजाना भीषण गर्मी में बेवजह सड़कों पर दौड़ते वाहनों के चालान बनाने की कार्रवाई कर रहा है. वहीं जिले में वन विभाग के अधिकारी भी लगातार अवैध खनन माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए अवैध खनन, अवैध अतिक्रमण और शिकार के विरुद्ध जिले में सघन अभियान चलाए हुए हैं. वन विभाग की ओर से लगातार की जा रही अवैध खनन माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई से जिले के खनन माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है.

सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) गिर्राज प्रसाद मीणा ने बताया कि उप वन संरक्षक करौली के निर्देशानुसार अवैध खनन, अवैध अतिक्रमण, शिकार सहित खनन माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए जिले में सघन अभियान चलाया हुआ है. निर्देशों की पालना में करौली वन मंडल में सभी रेंजर द्वारा अवैध खनन, गैरवानिकी कार्यों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है.

पढ़ें-सांसद ने जिला अस्पताल सहित विभिन्न समुदाय स्वास्थ्य केंद्रों का किया निरीक्षण, दिए दिशा-निर्देश

उन्होंने बताया कि वन विभाग करौली रेंज हिंडौन सिटी में गस्ती दल करौली एवं रेंज स्टाफ ने पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा के विशेष सहयोग से अवैध खनन माफियाओं के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध खनन करते हुए चार ट्रक ब्लॉक (पत्थरों) से भरे हुए जब्त किए हैं. पुलिस अधीक्षक करौली मृदुल कच्छावा के विशेष सहयोग से जप्त किए गए चारों ट्रक को रेंज हिंडौन सिटी में खड़े किए गए हैं.

उच्चाधिकारियों से मिले निर्देशों की पालना करते हुए सहायक वन संरक्षक गिर्राज प्रसाद मीणा जिले में अवैध खनन, अवैध अतिक्रमण, शिकार आदि के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान को तेज करने के निर्देश देते हुए सभी रेंज अधिकारियों से संपर्क बनाए रखते हुए मॉनिटरिंग कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि वन क्षेत्र में अवैध खनन, अवैध अतिक्रमण, शिकार आदि करने वालों पर कार्रवाई जारी रहेगी. वन क्षेत्र में कोई भी गैर वानिकी कार्य नहीं होने दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details