राजस्थान

rajasthan

लॉकडाउन की भेंट चढ़ा भगवान महावीर का प्रसिद्ध मेला

By

Published : Apr 8, 2020, 8:08 PM IST

करौली जिले के श्रीमहावीरजी कस्बा स्थित भगवान महावीर मन्दिर का मेला इस बार लॉक डाउन की वजह से रस्म अदायगी कर संपन्न हुआ. इस मौके पर हिंडौन एसडीएम सुरेशचन्द यादव रथ के सारथी बने.

भगवान महावीर का प्रसिद्ध मेला, करौली न्यूज, राजस्थान न्यूज
रस्म अदायगी कर संपन्न हुआ भगवान महावीर का प्रसिद्ध मेला

करौली. जिले के श्रीमहावीरजी कस्बा स्थित भगवान महावीर मन्दिर का मेला इस बार कोरोना वायरस संकट के चलते देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से रस्म अदायगी कर संपन्न हुआ. लॉकडाउन के कारण बुधवार को भगवान महावीर की प्रतिमा को मंदिर परिसर में सिर्फ रस्म अदायगी के लिए रथ में विराजमान कराया गया. इस मौके पर हिंडौन एसडीएम सुरेशचन्द यादव रथ के सारथी बने.

रस्म अदायगी कर संपन्न हुआ भगवान महावीर का प्रसिद्ध मेला

मंदिर कमेटी के मैनेजर नेमीकुमार पाटनी ने बताया कि देश में चल रहे लॉकडाउन के चलते देश हित को सर्वोपरि समझते हुए भगवान महावीर की प्रतिमा की पूजा अर्चना की गई. जिसके बाद हिंडौन एसडीएम की उपस्थिति में प्राचीन परंपराओं की रस्म अदायगी में ग्वाले व अन्य सभी परम्पराओं का ध्यान रखते हुए भगवान को रथ में बैठाया गया. भगवान के रथ में बैठने के बाद एसडीएम रथ के सारथी बने. मंदिर परिसर में मौजूद श्रद्वालुओं ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण ध्यान रखते हुए एक-एक कर भगवान की प्रतिमा के दर्शन कर धर्मलाभ लिया.

पढ़ें-पुलिस कर्मचारी ने ही प्रशासन से छिपाकर विदेशी युवती को दी पनाह

बता दें कि उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल में शुमार भगवान महावीर का मेला 3 अप्रैल से 9 अप्रैल तक आयोजित होना था. लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और देशभर में लॉकडाउन के चलते मंदिर ट्रस्ट ने बड़ा निर्णय लिया. जिसके चलते मेले को पहले ही स्थगित कर दिया था. लेकिन प्राचीन काल से चली आ रही परंपरा का निर्वहन करते हुए मन्दिर परिसर में ही रस्म अदायगी के लिए सिर्फ रथ यात्रा कार्यक्रम की परंपरा निभाई गई. जिसमें भी सीमित लोग ही मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details