राजस्थान

rajasthan

By

Published : Oct 8, 2019, 9:11 AM IST

ETV Bharat / state

दुर्गामाता के विसर्जन की शोभायात्रा में धार्मिक धुनों पर जमकर झूमे युवा

करौली के हिंडौन सिटी कस्बे में नवरात्रि के अंतिम दिन सोमवार को विभिन्न मंदिरों और पांडालों से दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन किया गया. प्रतिमाओं का विसर्जन सुबह से ही शुरू हो गया था. देर शाम तक विसर्जन का दौर जारी रहा.

Hindaun City karauli news, दुर्गामाता के विसर्जन,

हिंडौन सिटी (करौली). नवरात्रि के अंतिम दिन नगर के विभिन्न मंदिरों और पांडालों से दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन किया गया. भक्तों ने मां दुर्गा को नम आंखों से विदाई दी. डीजे और बैण्ड-बाजों के साथ भक्त मण्डलों के युवाओं ने मां अम्बे की शोभायात्रा निकालकर शहर भ्रमण कराते हुए प्रतिमा तालाब में विसर्जन किया गया. प्रतिमाओं का विसर्जन सुबह से ही शुरू हो गया था. देर शाम तक विसर्जन का दौर जारी रहा.

दुर्गामाता के विसर्जन की शोभायात्रा में झूमे युवा

विभिन्न वार्डों से मां दुर्गा की विसर्जन शोभायात्रा गाजे-बाजे के साथ निकाली गई. भक्त मां का धार्मिक धुनों पर झूमते हुए चल रहे थे. इस दौरान शहर में विभिन्न झांकियों का चित्रण किया गया. नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए विसर्जन शोभायात्रा जगर बांध और पांचना बांध तक पहुंची. जहां आरती पूजा के बाद दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. तालाबों में विसर्जन का सिलसिला दिनभर चलता रहा.

पढ़ें:खबर का असर : 4 साल बाद चिकित्सा मंत्रालय में भगवान गणेश होंगे स्थापित, आदेश जारी

अजमेर में भी माता के मंदिर में कन्या पूजन

अजमेर के विख्यात अंबे माता मंदिर में नवमी के मौके पर माता का भोग लगाया गया. वहीं कन्या पूजन कर लोगों को प्रसादी का वितरण भी किया गया. हर साल की भांति इस साल भी अष्टमी को रात्रि जागरण के बाद नवमी को कन्या पूजन का आयोजन किया जाता है. बड़ी संख्या में अलग-अलग स्थानों से बच्चियां पहुंचती हैं, जिन्हें माता के स्वरूप मानकर उन्हें अपने हाथों से भोजन कराया जाता रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details