राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 13, 2020, 10:16 PM IST

ETV Bharat / state

स्पेशल: कोरोना की मार से सहमा बाजार, धनतेरस पर त्योहारी रौनक नदारद

धनतेरस के साथ शुरू होने वाले दिवाली के त्योहार पर व्यापारियों को जहां अच्छी ग्राहकी होने की उम्मीद होती है. वहीं आम नागरिकों में भी नए आभूषण, कपड़े और बर्तन के साथ ही कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदने की इच्छा रहती है. लेकिन इस बार दोनों की ही उम्मीदों पर पानी फिरता हुआ नजर आया.

करौली न्यूज, धनतेरस 2020, Dhanteras 2020, karauli news,  rajasthan news, मार्केट में मंदी, Market downturn, दिवाली का त्योहार, Festival of diwali, बाजार में कोरोना का असर, Corona effect in market, Customers not coming to market, Lack of customers in the market
धनतेरस पर त्योहारी रौनक नदारद

करौली.धनतेरस के साथ ही पांच दिवसीय पर्व दिवाली की शुरूआत हो चुकी है. दिवाली के त्योहार को लेकर हर वर्ग में एक खास उत्साह और विशेष उम्मीद बंधी होती है. लेकिन साल 2020 की शुरूआत में ही कोरोना वायरस ने देश और दुनिया के इंसानों के साथ ही बाजारों को भी जकड़ लिया, जिसकी जकड़न से अब तक भी बाजार आजाद नहीं हो पाए हैं. दिवाली के त्योहार पर व्यापारी को जहां अच्छी ग्राहकी होने की उम्मीद होती है. वहीं आम नागरिको में भी नए आभूषण, कपड़े और बर्तन के साथ ही कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, जिनमें खासकर मोबाइल खरीदने की इच्छा रहती है. लेकिन इस बार दोनों की ही इन उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आया.

धनतेरस पर त्योहारी रौनक नदारद...

दरअसल, धनतेरस के साथ ही शुरू होने वाला दिवाली के त्योहार की शुरूआत हो चुकी है. बाजारों में विभिन्न प्रकार की दुकानें पूरी तरीके से सज-धजकर तैयार हैं. लेकिन कोरोना के चलते मंदी का दौर जारी रहने के कारण बिक्री नहीं होने के कारण दुकानदारों के चेहरों पर मायूसी नजर आ रही है. धनतेरस के साथ शुरू होने वाली दिवाली का त्योहार वैसे तो शुरू हो चुका है और अच्छी बिक्री की उम्मीद लगाए बैठे दुकानदारों ने दुकानों में सामान भी खूब सारा भर लिया है. अपनी-अपनी दुकानों को अच्छे से सजा-धजाकर तैयार कर लिया है. ताकि दिवाली पर खरीदारों की दुकानों पर लाइन लगी रहे.

धनतेरस पर कोरोना की मार

यह भी पढ़ें:SPECIAL: रंग रोगन का काम करने वालों की दिवाली हुई फीकी, कोरोना की वजह से आमजनता की जेबें हुई ढिली

लेकिन जब Etv Bharat की टीम ने बाजार में जाकर हकीकत को जाना तो दुकानदारों के चेहरे पर मायूसी छाई हुई थी. टीम ने जब दुकानदारों से मायूसी का कारण पूछा तो दुकानदारों ने साफ शब्दों में कहा कि अच्छी बिक्री की उम्मीद थी. लेकिन कोरोना के चलते इस बार पिछले साल की तुलना में आधी से भी कम बिक्री रह गई है और काफी लागत लगाकर दुकान में सामान भरा पड़ा है, लेकिन बिक्री नहीं होने के कारण सामान की कीमत भी नहीं निकल पा रही है. कोरोना के चलते लोगों के धंधे बंद हो जाने के कारण लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण लोग खरीदारी करने के लिए बाजार में ही नहीं आ रहे हैं. दुकानदारों ने बताया कि कोरोना के चलते सभी प्रकार के धंधे और बिजनेस पर बहुत असर पड़ा है.

यह भी पढ़ें:दिवाली पर भी नहीं दिख रही रोशनी की किरण... दीयों की बिक्री में गिरावट से कुम्हार मायूस

जब मोबाइल विक्रेता सीताराम भूतिया से बात की तो उन्होंने बताया कि इस साल पिछले साल के मुकाबले केवल 40 फीसदी की बिक्री रह गई है. जबकि धनतेरस पर जबरदस्त बिक्री होती थी. लेकिन कोरोना ने सभी के काम धंधे चौपट कर दिए, जिसके कारण दिवाली पर भी लोग खरीदारी करने के लिए बाजारों में नहीं आ रहे हैं और सभी उद्योग धंधों पर कोरोना का असर पड़ा है.

ऐसा ही रहा तो खाने के पड़ जाएंगे लाले

सोना चांदी का व्यवसाय करने वाले धर्मेंद्र स्वर्णकार ने बताया कि इस साल आर्थिक संकट के कारण पिछले साल की तुलना में न के बराबर बिक्री है. लोगों ने सिर्फ धनतेरस पर औपचारिकता के लिए ही खरीदारी की है. कोराना ने लोगों को बुरी तरह से झकझोर कर रख दिया है. पिछले साल तक धनतेरस के दिन सोने-चांदी के आभूषण खरीदने वालों की भीड़ लगी रहती थी. लेकिन कोरोना के कारण कारोबार पूरी तरह से ठप हो गया है. धनतेरस के साथ ही दिवाली का पर्व शुरू हो गया, लेकिन सराफा बाजार बेजान पड़ा है.

यह भी पढ़ें:स्पेशल: 'काले सोने' के किसानों पर पड़ रही दोहरी मार, देर से पट्टे जारी होने से गड़बड़ाया पूरा गणित

ऐसा ही रहा तो खाने के पड़ जाएंगे लाले

धर्मेंद्र स्वर्णकार बताते हैं कि बाजार में अब सोना चांदी के आभूषण खरीदने के लिए महिलाएं कम आ रही हैं. जबकि आर्टिफिशियल ज्वेलरी की डिमांड बाजार में बढ़ी है. इसकी वजह यह मानी जा रही है कि लोगों के पास धन का अभाव है. कोरोना का असर कहीं न कहीं व्यापार से लेकर खेत-खलिहान पर भी पड़ा है. किसानों को उनकी फसल का सही मुआवजा नहीं मिला, जिसकी वजह से सराफा कारोबार बूम नहीं पकड़ा सका है. करौली जिले का बाजार किसानों से ही चलता है और यहां किसान ही परेशान है तो बाजार कहां से उठेगा.

ग्राहक न होने से सूनी पड़ी रहीं दुकानें

ग्राहक न होने से सूनी पड़ी रहीं दुकानें

दुकानों पर ग्राहकों की आवक न होने के कारण दुकानदार भी सुस्ताते नजर आए. कुछ तो दुकान खाली छोड़कर इधर-उधर बतियाते नजर आए. इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ. धनतेरस के दिन दुकानों पर बात करने तक का दुकानदार के पास समय नहीं होता था. इस समय केवल बर्तन और कपड़े के अलावा परचून की दुकान पर ही भीड़ लगी है. बाकी बाजार में भीड़ तो मिली, लेकिन सिर्फ खानापूर्ति के लिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details