राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली में किसानों के गैर संस्थागत कृषक प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन, प्रशिक्षण में किसानों की संख्या रही कम

करौली के नादौती उपखंड क्षेत्र में स्थित राजीव गांधी अटल सेवा केंद्र में आयोजित दो दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था. जिसका समापन मंगलवार को किया गया. इस शिविर में किसानों को कृषि के वैज्ञानिक तरीको की जानकारी दी गई. लेकिन शिविर के दौरान किसानों की संख्या कम रही, वहीं प्रशिक्षण में किसानों की रूचि भी कम नजर आई.

By

Published : Oct 16, 2019, 9:44 AM IST

Completion of farmer training camp in Karauli, करौली कृषक प्रशिक्षण शिविर का समापन

करौली.जिले के नादौती उपखंड क्षेत्र में स्थित राजीव गांधी अटल सेवा केंद्र में मंगलवार को गैर संस्थागत कृषक प्रशिक्षण शिविर का समापन आयोजन किया गया. इस प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ 14 अक्टूबर से किया गया था. जिसमें क्षेत्र के किसानों को खेती से अधिक आय पैदा करने के लिये वैज्ञानिक तरीकों की जानकारी प्रदान की गई. वहीं खेती से अच्छी आय कमाने के साथ इससे जुड़ी सभी जानकारियां भी किसानों को प्रदान की गई.

कृषक प्रशिक्षण शिविर का समापन

कृषक प्रशिक्षण शिविर के दौरान समय पर फसल में खाद देना, सरकारी बीज काम में लेना इत्यादि बातों के बारे में जानकारी दी गई. वहीं कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को सरकार के ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी. दो दिन तक चलने वाले प्रशिक्षण का मंगलवार को विधिवत रूप से समापन हुआ.

ये पढ़ें: करौली में बिजली विभाग के ठेकाकर्मियों ने दिया सामूहिक इस्तीफा...क्षेत्र की बिजली व्यवस्था हुई बेपटरी

बता दें कि प्रशिक्षण के दौरान 30 किसानों का एक बैच तैयार कर प्रशिक्षण दिया जाना था. लेकिन प्रशिक्षण के दौरान किसानो की संख्या कम दिखाई दी, जिस पर कृषि अधिकारी विजय सिंह ने बताया की प्रशिक्षण में ज्यादा से ज्यादा किसानों को भाग लेना था. लेकिन कृषि कार्य के चलते और रबी की फसल का सीजन होने की वजह से किसानों की प्रशिक्षण शिविर में संख्या कम है.

ये पढ़ें:करौली कलेक्टर की रात्रि चौपाल, अधिकारियों से कहा- ग्रामीणों की समस्याओं का जल्द हो समाधान

दूसरे दिन नहीं आया किसानों के लिए भोजन

दो दिवसीय कृषक प्रशिक्षण शिविर के दौरान किसानों के लिए दो दिन तक चाय नाश्ता और भोजन व्यवस्था भी उपलब्ध करवाई गई थी. लेकिन प्रशिक्षण के दूसरे दिन किसानों के लिये भोजन उपलब्ध नहीं कराया गया. जिस पर कृषि अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में ठेकेदार के द्वारा भोजन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी है, जिस दिन भोजन उपलब्ध नहीं होगा. उस दिन का ठेकेदार के भुगतान में कटौती की जाएगी. वहीं दूसरे दिन भोजन की व्यवस्था नहीं होने पर किसानों में रोष नजर आया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details