राजस्थान

rajasthan

महिला बाल विकास योजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक, कलेक्टर ने दिए दिशा निर्देश

By

Published : Jan 22, 2021, 8:56 PM IST

करौली में महिला अधिकारिता विभाग की संचालित योजनाओं के अंतर्गत जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन हुआ. इसमें जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को ग्रामीण स्तर पर विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं के माध्यम से बालिकाओं को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया.

Meeting in Karauli District, जिला कलेक्टर ने की बैठक
जिला कलेक्टर ने ली बैठक

करौली. जिला कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को महिला अधिकारिता विभाग की संचालित योजनाओं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, सखी वन स्टोप सेन्टर, महिला सहायता समिति, महिला शक्ति केन्द्र अभियान के अंतर्गत जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गई. बैठक में जिला कलेक्टर ने नेहरू युवा केन्द्र के युवा समन्वयक को ग्रामीण स्तर पर विभिन्न खेल कूद प्रतियोगिताओं के माध्यम से बालिकाओं को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया. कलेक्टर ने कहा कि पहले ग्राम स्तर पर फिर ब्लॉक स्तर पर एवं जिला स्तर पर बालिकाओं की प्रतियोगिता कराकर उन्हें पुरस्कृत कर उत्साहवर्धन करें जिससे बालिकाएं आगे बढ़ें.

जिला कलेक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बालिका छात्रावासों में खेल किट उपलब्ध कराएं साथ ही उनकी शिक्षा में बढ़ोतरी के लिये कम्प्यूटर उपलब्ध कराने, ओपन शिक्षा के तहत विद्यालयों में किताब पहुंचाई जाए, बालिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण, दिव्यांग विद्यालयों में सिलाई प्रशिक्षण आयोजित करने के साथ शहर और गांव में ऐसी प्रतिभा जिसने शिक्षा खेल एवं किसी भी क्षेत्र में गांव का नाम रोशन किया है.

पढ़ें:गहलोत सरकार ने धारा 144 की अवधि 1 महीने और बढ़ाई, 21 फरवरी तक रहेगी लागू

उसके नाम से गांवों के मकान, गली, चौराहों की पहचान बेटी के नाम पर करने के साथ साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाली बालिकाओं को पुरूस्कृत करने को कहा. बैठक में बालिकाओं के अस्तित्व सुरक्षा, शिक्षा, प्रशिक्षण, वन स्टोप सेन्टर, स्वाधर, उज्जवला, महिला सशक्तिकरण के प्रति जनचेतना, बालिकाओं को यथा संभव सहयोग करने, बेटियों को शिक्षित निडर एवं स्वावलंबी बनाने, बाल विवाह का विरोध करने वाली छात्रा को पुरस्कृत करने, दो बेटियों के माता पिता को पुरस्कृत करने जैसे बिन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details