राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अधिकारी फील्ड में जाकर वास्तविकता का पता लगाएः आईएएस वी. श्रीनिवासन

भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के अपर सचिव एवं करौली के केन्द्रीय प्रभारी आई.ए.एस वी. श्रीनिवासन गुरुवार को करौली दौरे पर रहे. इस दौरान श्रीनिवासन ने अधिकारियों की बैठक ली.

By

Published : Sep 12, 2019, 10:40 PM IST

करौली दौरे पर केन्द्रीय प्रभारी आई.ए.एस वी. श्रीनिवासन,AS V. Srinivasan on Karauli visit

करौली. केन्द्रीय प्रभारी आई.ए.एस वी. श्रीनिवासन गुरुवार को जिले के दौरे पर रहे. इस दौरान श्रीनिवासन ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक ली. इस बैठक में श्रीनिवासन ने सभी अधिकारियों को फील्ड मे जाकर लोगों की समस्याओं का वास्तविकता मे पता करने और जिले की प्रगती मे एकजुटता से कार्य करने के निर्देश दिए. श्रीनिवासन ने विभागवार की समीक्षा करते हुए कहा कि एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और अधिकारी फील्ड में नहीं जाते है.

केन्द्रीय प्रभारी आई.ए.एस वी. श्रीनिवासन गुरुवार को करौली दौरे पर रहे

इस आदत को सुधारें और फील्ड में जाकर वास्तविक स्थिति का आंकलन करें. तभी जिले के विकास कार्यों में प्रगति होगी. साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को जिले के विकास के लिये एकजुटता के साथ कार्य करने पर बल देते हुए कहा की कृषकों को प्रमाणित बीज ही उपलब्ध कराए गए है. वहीं जैविक खेती की तरफ उन्हें जागरूक करें और किसानों को अवगत कराए की कौनसी फसल वे लगायेंगे तो उनकी आय में वृद्धि होगी.उन्होने आगंनबाड़ी केन्द्र जो भवनविहीन हैं उनके भूमि आवंटन के प्रस्ताव एक माह में भिजवाकर आपसी समन्वयता से शीघ्र कराने के निर्देश दिए. जिससे कि कोई भी आगंनबाडी केन्द्र भवनविहीन नहीं रहें.

पढ़ें:4 साल से सउदी अरब में फंसा राजस्थान का शख्स, सोशल मीडिया के जरिए PM से लगाई मदद की गुहार

उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं आशा सहयोगिनियों के रिक्त पदों को योग्यतानुसार चयन करने के निर्देश दिये. साथ ही स्वयं सहायता समूहों को सक्रिय करने पर भी बल दिया.उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रगति लाने के जिले के सभी विकास अधिकारियों को निर्देश देते हुऐ कहा की दिये गये लक्ष्यों के अनुसार सभी आवासों की स्वीकृतियां जारी कर लाभार्थीयों के खातें में प्रथम किश्त जमा कराए, ताकि लोगों को योजना का लाभ मिलें.

वहीं उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल, चिकित्सा एवं सड़क व्यवस्था को बेहतर बनाने, टीकाकरण, मिड डे मील एवं विद्यालयों को बेहतर बनाने. साथ ही शौचालय निर्माण से वंचित रहे. विद्यालयों में शौचालयों का निर्माण कराए और उन शौचालयों की स्वच्छता के बारे में भी जानकारी लें.

पढ़ें- भाजपा से निष्कासित नगर परिषद सभापति ने थामा कांग्रेस का 'हाथ

इस बैठक में संभागीय आयुक्त चंद्रशेखर मूथा ने अधिकारियों को निर्धारित मापदंडो के अनुसार बेहतर प्रयास करें. तभी जिले कि रैंक मे सुधार होगा. जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया ने जिले की प्रगति के बारे में विस्तार से अवगत कराते हुए कहा कि शिक्षा को बेहतर बनाने के लिये अधिकारियों को पूर्व में ही निर्देश दिये गये थे. जिसके बाद अधिकारियों ने पूरी टीम भावाना के साथ क्षमता से अधिक कार्य करने का प्रयास कर रहे है. बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details