राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हिंडौन सिटी: जलझूलनी एकादशी के मौके पर बैंड बाजे के साथ निकाली गई हिंडोला

हिंडौन सिटी में सोमवार को जलझूलनी एकादशी के मौके पर जिलेभर में भगवान की झांकियां निकाली गई. यह झांकी शहर के विभिन्न चौराहे और तिराहे के पास से निकाला गया. वहीं भगवान के डोले को जलसेन तालाब लाया गया. जहां उनकी पूजा-अर्चना की गई.

By

Published : Sep 9, 2019, 10:23 PM IST

karauli news, करौली न्यूज

हिंडौन सिटी (करौली). जलझूलनी एकादशी पर सोमवार को शहर समेत जिलेभर में भगवान की झांकियां सजाकर हिंडोला निकाले गए. यह झांकी बैण्ड-बाजों और ढोल-नगाड़ों के साथ डोला जुलूस जलाशय पर पहुंचा. वहीं इसमें शहर के ढोल नगाड़ों पर लोग नाचते गाते हुए डोला के साथ नगर भ्रमण किया.

बैंड बाजो के साथ निकाली गई हिंडोला

जलाशयों पर पहुंचकर पूजा-अर्चना कर भगवान को जल में झुलाया गया. वहीं पूजा-अर्चना के बाद सभी लोगो में प्रसादी का वितरण किया गया. जलझूलनी एकादशी को लेकर मंदिरों में श्रद्धालु सुबह से ही तैयारियों में जुटे हुए थे. भगवान के जयकारों से सोमवार दोपहर बाद सभी मंदिरों से रघुनाथजी मंदिर, पुरानी कचहरी, कल्याण मंदिर, राम मंदिर में भगवान को डोला में विराजित कर झांकियां निकाली गई.

पढ़े: नाबालिग से छेड़छाड़ के मामले में ताऊ को 3 साल की सजा, 70 हजार का जुर्माना

शोभायात्रा पर लोगों ने जगह-जगह पुष्पवर्षा कर भगवान की झांकियों का स्वागत किया. वहीं रास्ते में श्रद्धालुओं ने डोला में विराजित भगवान की पूजा-अर्चना की और प्रसाद चढ़ाया. शहर के विभिन्न चौराहे और तिराहे से भगवान के डोले को निकाला गया. यहां से सभी डोला जलसेन तालाब पहुंचे. जहां भगवान को जल में झुलाया गया. इसके बाद आरती और पूजा-अर्चना कर प्रसादी वितरित की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details