राजस्थान

rajasthan

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाई...

By

Published : Dec 6, 2020, 5:08 PM IST

कोरोना संक्रमण के बढते प्रकोप को देखते माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने मुख्य परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. इससे पहले ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी जो अब 22 दिसंबर कर दी है.

Board of Secondary Education Ajmer,  karauli news
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर

करौली.माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की मुख्य परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि बढ़ाकर 22 दिसंबर कर दी गई है. इससे पहले ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी. कोरोना संक्रमण समेत अन्य कारणों के चलते बोर्ड ने अंतिम तिथि में बढ़ोतरी की है. इन परीक्षाओं के लिए नियमित परीक्षार्थियों को 600 रुपए तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों को 650 रूपए के परीक्षा शुल्क के साथ 22 दिसंबर तक आवेदन करना होगा.

बोर्ड की ओर से संबंधित सभी विद्यालयों पर यही परीक्षा शुल्क निर्धारित है, जबकि प्रायोगिक परीक्षा के लिए प्रति विषय 100 रुपए अलग से भुगतान करने होंगे. आवेदन पत्र ऑनलाइन ही भरे जाएंगे. पिछले साल की तरह इस साल भी बोर्ड ने विशेष श्रेणी के तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट दी है. इनमें सीडब्ल्यूएसएन, दृष्टिबाधित परीक्षार्थी, दिव्यांग, युद्ध में वीरगति को प्राप्त अथवा दिव्यांग सैनिकों के बच्चों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है.

पढ़ें-राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वर्ष 2021 के मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरू

मुख्य परीक्षा के आवेदन के लिए विद्यालयों को बोर्ड की ओर से प्रदत्त आईडी पासवर्ड से बीएसईआर पोर्टल पर लॉग इन करना होगा. नियमित परीक्षार्थी स्वयं के विद्यालय तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थी निकटतम अग्रेषण अधिकारी के माध्यम से ही आवेदन पत्र अग्रेषित करवा सकेंगे. विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जिले के प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर अग्रेषण केंद्र की सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details