राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

करौली : इन्द्रदेव को प्रसन्न करने के लिए सर्व समाज युवा परिषद ने किया हवन-पूजन

करौली जिले में लोग बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे है वहीं दूसरी तरफ बारिश आने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. ऐसे में इंद्र देवता को प्रसन्न करने के लिए सर्व समाज युवा परिषद राजस्थान की तरफ से हवन का आयोजन किया गया और भगवान से जल्द से जल्द अच्छी बारिश की कामना की.

By

Published : Jul 24, 2019, 2:58 PM IST

इन्द्रदेव को प्रसन्न करने के लिए सर्व समाज युवा परिषद ने किया हवन-पूजन

करौली. जिले में लोग बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पिछले साल जून महीने तक मानसून ने दस्तक दे दी थी,मगर इस बार सावन मास का एक सप्ताह बीत जाने के बावजूद भी जिलेवासियों को अच्छी बारिश देखने को नहीं मिली.इंद्रदेव को मनाने और अच्छी बारिश की कामना के लिए अब क्षेत्र में हवन पूजन का क्रियाकलाप शुरू होने लगा है.करौली शहर में बुधवार को इंद्र देवता को प्रसन्न करने के लिए सर्व समाज युवा परिषद राजस्थान की तरफ से हनुमान मन्दिर मे हवन का आयोजन किया गया और भगवान से जल्द से जल्द अच्छी बारिश की कामना की.वहीं अच्छी बारिश की कामना के लिए युवाओं ने हवन में आहुतियां दी.

इन्द्रदेव को प्रसन्न करने के लिए सर्व समाज युवा परिषद ने किया हवन-पूजन


दरअसल बारिश न होने के कारण इंसान से लेकर पशु-पक्षी तक परेशान है.उमस भरी गर्मी के कारण लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है. लोगों को उम्मीद है कि इस पूजा-पाठ से उन्हे गर्माी से निजात मिलेगा. बारिश की कामना को लेकर सर्व समाज युवा परिषद राजस्थान के प्रदेश संयोजक जीतू शुक्ला के नेतृत्व में शहर के पुरानी कलेक्ट्री चौराहे के हनुमान मंदिर पर इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए हवन किया गया.. हवन कार्यक्रम के दौरान सर्व समाज युवा परिषद राजस्थान के कृष्णा गुलपारिया, पंकज शुक्ला, नरेंद्र चौधरी, राहुल शर्मा, सहित गणमान्य नागरिको ने इस हवन में शामिल होकर आहुतियां दी...


युवा सर्व समाज युवा परिषद राजस्थान के संयोजक जीतू शुक्ला ने बताया की प्रदेश के दो जिलों को छोड़कर अन्य जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है. प्रदेश में अब तक लगभग 195 मिमी बारिश होनी चाहिए थी लेकिन ऐसा ना होने के कारण पीने तक के पानी की कमी होने लगी है.


बारिश नहीं होने से सावन माह में भी जेठ माह जैसी गर्मी का एहसास हो रहा है.कई जगह तो पारा 42 डिग्री से 45 तक के पार है. इसको देखते हुए युवाओं ने आज एक पहल की और हवन का आयोजन किया गया और ईश्वर से प्रार्थना की है कि प्रदेश में अच्छी बारिश हो जिसका फायदा आमजन के साथ-साथ धरती पुत्र को भी मिल सके और इस भयंकर गर्मी से सभी लोग को निजात मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details