राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jun 17, 2019, 8:19 PM IST

ETV Bharat / state

6 माह से मानदेय नहीं मिलने पर आगंनबाडी कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

करौली में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में मानदेय नहीं मिलने से आक्रोश है. सोमवार को सैंकड़ों की संख्या में कलेक्ट्रेट पहुंचकर विरोध दर्ज कराया. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का कहना है कि अगर उनकी मांगें पूरी नहीं तो वे महिला शक्ति के साथ मिलकर विरोध प्रदर्शन करेंगी.

विरोध करतीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

करौली.जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पिछले 6 महीने से मानदेय नहीं मिला है. जिसके चलते उन्होंने विरोध शुरू कर दिया है. करौली कलेक्ट्रेट पर सोमवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने विरोध किया है. उन्होंने मांगे पूरी नहीं होने पर प्रशासन को विरोध की चेतावनी दी है.

करौली में आगंनबाडी कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने यह प्रदर्शन अखिल राजस्थान महिला बाल विकास के बैनर तले किया है. सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंची महिलाओं ने कार्यालय में संबंधित विभागीय अधिकारियों के खिलाफ विरोध दर्ज कराया है. इस दौरान जिला कलेक्टर को उन्होंने मुख्यमंत्री के नाम लिखा एक पत्र सौंपा है. जिसमें आंगवाड़ी कार्यकर्ताओं का बकाया वेतन का भुगतान शीघ्र करने की मांग की गई है. वेतन का भुगतान जल्द ना होन पर उन्होंने पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं महिला शक्ति के साथ मिलकर विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है.

प्रदर्शन कर रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया की करीब डेढ़ माह से पोषाहार आपूर्ति भुगतान, भवन किराया, चुनाव ड्यूटी भुगतान नहीं होने पर सोमवार को आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने इकट्ठा होकर बाल विकास विभाग के अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन किया है. कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर बकाया राशि का शीघ्र भुगतान करने की मांग की गई है. वहीं उन्होंने कहा है कि करीब दस माह बाद नवीनतम आंगनबाड़ी केंद्रों ग्रामीण का एक हजार और शहरी क्षेत्र का चार हजार रुपये का भुगतान नहीं हुआ है. जिससे आंगनबाड़ी केंद्रों को खाली कराने की नौबत आ गयी है. उन्होंने मांग की है कि सरकार शीघ्र उनकी मांग को पूरी करें, जिससे केंद्रों को सुचारू रुप चलाया जा सके.
वहीं मामले को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने महिला बाल विकास विभाग के उपनिदेशक को समस्या समाधान करने के निर्देश दिए हैं.

केंद्र की प्रधानमंत्री वंदना योचना का नहीं मिला लाभ

महिलाओं को प्रसव के दौरान केन्द्र सरकार की योजना प्रधानमंत्री वंदना मातृत्व योजना का भी बुरा हाल है. लाभार्थियों को अब तक पिछले एक साल से भुगतान नहीं मिल सका है. वहीं आगंनबाडी कार्यकर्ताओं को योजना के तहत मोटीवेशन का भुगतान नहीं किया गया है. जिसको लेकर उनमें आक्रोश है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया की प्रत्येक केन्द्र से 20-20 लाभार्थियों के फार्म भेजे जा चुके हैं. इससे पहले समस्या को लेकर कई बार उच्च अधिकारियों को अवगत भी कराया जा चुका है, लेकिन अब तक भुगतान नहीं किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details