राजस्थान

rajasthan

जोधपुर: महिलाओं ने हर्षोल्लास के साथ मनाई कजरी तीज

By

Published : Aug 6, 2020, 10:30 PM IST

देशभर में गुरुवार को कजरी तीज धूमधाम से मनाई गई. लूणी में भी महिलाओं ने घरों से ही पूजा-अर्चना की और मंगल गीत गाकर कजरी तीज का त्योहार मनाया. कजरी तीज पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं, कई महिलाएं तो पूरे दिन निर्जल रहकर उपवास करती हैं. साथ ही कुंवारी कन्या अच्छा वर पाने के लिए यह व्रत करती हैं.

women celebrated kajri teej,  kajri teej,  kajri teej importance,  jodhpur news
महिलाओं ने हर्षोल्लास के साथ मनाई कजरी तीज

लूणी (जोधपुर).देशभर में गुरुवार को कजरी तीज धूमधाम से मनाई गई. इस बार की कजरी तीज कोरोना के चलते कुछ फीकी जरूर रही, लेकिन महिलाओं ने अपने घरों में ही धूमधाम के साथ त्योहार मनाया और इस मौके पर मंगल गीत गाए और लोकगीतों पर जमकर नाची. भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की तृतीया को कजरी तीज मनाई जाती है. मारवाड़ में इसे सातुडी तीज के नाम से भी जाना जाता है.

महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखा व्रत

मारवाड़ में महिलाओं के लिए कजरी तीज एक बड़ा त्योहार होता है. महिलाओं ने देर रात तक पूजा-अर्चना की और उसके बाद अपना व्रत खोला. इस समय मानसून चरम पर होता है, चारों तरफ हरियाली ही हरियाली होती है. जो प्रकृति के सौंदर्य को चार चांद लगा देती है. इसी लिए इसे हरियाली तीज भी कहा जाता है. इस बार कोरोना महामारी के चलते मंदिरों के कपाट बंद होने से महिलाओं ने घरों में रहकर पूजा-अर्चना की.

पढ़ें-चित्तौड़गढ़: कजरी तीज पर महिलाओं ने गाए मंगल गीत

कजरी तीज पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं, कई महिलाएं तो पूरे दिन निर्जल रहकर उपवास करती हैं. साथ ही कुंवारी कन्या अच्छा वर पाने के लिए यह व्रत करती हैं. इस दिन महिलाएं हरे रंग के कपड़े पहनती हैं. इसके बाद नीमड़ी माता को मोली चढ़ाने के बाद मेहंदी, काजल और वस्त्र व फल और पूजा कलश पर रोली से टीका लगाकर पूजा स्थल पर दीप जलाकर मां पार्वती और भगवान शिव के मंत्रों का जाप किया जाता है.

पढ़ें-Corona के प्रभाव के बीच महिलाएं ऐसे मना रही तीज का पर्व

पूजा के बाद सौभाग्यवती स्त्री को सुहाग की वस्तुएं दान की जाती हैं. लूणी में महिलाओं ने पेड़ पर झूले डालकर झूलों का आनंद भी लिया. साथ ही लड़कियां और महिलाएं 'रंगीलो सावन आयो' लोकगीत पर भी जमकर डांस किया. महिलाओं ने कजरी तीज की कथा सुनकर चांद को देखकर अपना व्रत खोला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details