राजस्थान

rajasthan

सराहनीयः भोपालगढ़ में वन्यजीवों के लिए की जा रही दाने-पानी की व्यवस्था

By

Published : Apr 19, 2020, 9:33 AM IST

भोपालगढ उपखंड क्षेत्र में दिनों-दिन गर्मी बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में विश्नोई टाइगर फोर्स की ओर से वन्यजीवों की देखभाल के लिए एक पहल की गई है. जिसमें उन्होंने वन्यजीवों के लिए पीने के पानी और खाने की व्यवस्था कर रहे हैं.

विश्नोई टाईगर फोर्स,  भोपालगढ़ न्यूज़,  जोधपुर न्यूज़,  पानी की व्यवस्था , Vishnoi Tiger Force,  Bhopalgarh News,  Jodhpur News,  Water system
वन्यजीवों के लिए पानी की व्यवस्था

भोपालगढ (जोधपुर).जहां एक तरफ़ देश में वैश्विक महामारी कोरोना के चलते लॉकडाउन तो वहीं दूसरी तरफ बढती गर्मी भी लोगों और वन्यजीवों के लिए परेशानी के सबब बनी हुआ है. ऐसे में ईटीवी भारत की खबर के बाद विश्नोई टाइगर फोर्स की ओर से क्षेत्र के सभी गांवों में वन्यजीवों के पानी की व्यवस्था की गई है.

वन्यजीवों के लिए पानी की व्यवस्था

गर्मी के मौसम को देखते हुए वन्यजीवों के लिए पानी की समस्या को लेकर ईटीवी भारत ने प्रमुखता के साथ खबर प्रकाशित की थी. इसके बाद भोपालगढ़ उपखंड क्षेत्र के गांवो में युवा आगे आने लगे हैं और वन्यजीवों की सेवा करने का संकल्प लेकर उनके लिए पानी की व्यवस्था उपलब्ध कराने लगे हैं.जिसके चलते विश्नोई टाइगर्स वन्य और पर्यावरण संस्था विश्नोई टाईगर फोर्स के प्रदेशाध्यक्ष रामपाल भवाद के निर्देशन में वन्य जीव बाहुल्य क्षेत्रों में पर्यावरण और जीव प्रेमियों और स्थानीय भामाशाह के सहयोग से ग्रुप बनाकर वन्य जीव बाहुल्य प्राकृत आवास और जल बिन्दुओं पर पेयजल की व्यवस्था कर रहे हैं.

ये पढ़ें-जोधपुरः पीएम मोदी के आह्वान पर घांची समाज तैयार, जरूरतमंदों को पहुंचा रहा भोजन

इसी कड़ी में पिछले 15 दिनों से विश्नोई टाईगर फोर्स क्षेत्रीय प्रभारी विष्णु सारण के नेतृत्व में परमेश बिडियार,ओमप्रकाश सोऊ,कालुराम सोऊ साथ कई लोगों ने वैशाख के पवित्र मास में स्थानीय स्वयं सेवकों और भामाशाह के सहयोग से विभिन्न क्षेत्रों में बनी पानी की खेलियों और जल कुण्डों की साफ सफाई कर उनमें प्रतिदिन टेंकरों से पानी की व्यवस्था कर रहे हैं, पक्षियों के परींडे बनाए जा रहे है. इसी के साथ देवली नाडी पर सैकड़ों पक्षियों के लिए हर रोज पचास किलो अनाज भी डाला जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details