राजस्थान

rajasthan

ग्रामीणों और युवाओं ने 100 बीघा ओरण भूमि पर सेवण घास लगाने की कवायद की शुरू

By

Published : Aug 4, 2020, 9:56 PM IST

जोधपुर के ओसियां में मंगलवार को ग्रामीणों और युवाओं ने एक नई पहल की शुरुआत करते हुए गायों के लिए सेवण घास की बुआई की. जिससे गायों के चारे की व्यवस्था हो सकेगी. ग्रामीणों ने गायों के लिए हरे चारे की व्यवस्था के लिए 25 टैक्ट्ररों की मदद से करीब 100 बीघा ओरण भूमि पर सेवण घास लगाने के लिये जमीन तैयार की.

राजस्थान न्यूज, jodhpur news
ग्रामीणों ने गायों के लिए लगाई सेवण घास

ओसियां (जोधपुर).जिले के ओसियां उपखंड क्षेत्र के श्री रामनगर ग्राम पंचायत के गौशाला परिसर के पास स्थित ओरण भूमि में मंगलवार को ग्रामीणों और युवाओं की ओर से जनसहयोग और नि:स्वार्थ भाव से अनूठी पहल की गई. इस दौरान ग्रामीणों ने रायमलवाड़ा गांव की तर्ज पर सेवन घास लगाने के लिए ओरण भूमि की जुताई की.

ग्रामीणों ने गायों के लिए लगाई सेवण घास

रामनगर नवयुवक मण्डल के सदस्य उर्जाराम गोदारा ने बताया कि पिछले दिनों रायमलवाड़ा ग्राम के ग्रामीणों और युवा सदस्यों की ओर से लगभग 700 बीघा जमीन में सेवण घास की बुवाई की गई थी. उन्हीं से प्रेरणा लेकर मंगलवार को श्री रामनगर के ग्रामीणों और युवा साथियों ने गौशाला परिसर के पास ओरण भूमि में गायों के लिए हरे चारे की व्यवस्था के लिए 25 टैक्ट्ररों की मदद से करीब 100 बीघा ओरण भूमि पर सेवण घास लगाने के लिये जमीन तैयार की.

कई कार्यकर्ता रहे मौजूद

पढ़ें-फलोदी में PNB एटीएम बंद होने से उपभोक्ता परेशान, अधिकारियों से की शिकायत

वहीं, युवा सामाजिक कार्यकर्ता मदन गोदारा ने कहा कि ओरण भूमि में इस बार सेवण घास का ये प्रयोग सफल रहा, तो आगामी वर्षों में ज्यादा क्षेत्रफल में सेवण घास की बुवाई की जाएगी जिससे पशुओं के लिए हरे चारे की समस्या से निजात पाया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details