राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

भोपालगढ़ में कोरोना के 3 नए पॉजिटिव मामले, संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 55

भोपालगढ़ में कोरोना के 3 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. अब भोपालगढ में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 55 हो गई है. वहीं भोपालगढ़ में फिलहाल कोरोना के 22 केस एक्टिव हैं.

By

Published : Jul 24, 2020, 11:36 AM IST

Bhopalgarh news, corona positive, corona virus
भोपालगढ़ में कोरोना के 3 नए पॉजिटिव मामले

भोपालगढ़ (जोधपुर).ब्लॉक में कोरोना के 3 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. जानकारी के अनुसार हिंगनिया में 2 और रामड़ावास गांव में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आया है. अब भोपालगढ ब्लॉक में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है. क्षेत्र में पिछले दिनों कई पॉजिटिव मरीज को रिकवर किया जा चुका है. अब भोपालगढ़ में कोरोना के 22 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ें-प्रदेश में कोरोना के 886 नए मामले आए सामने, 11 लोगों की मौत, कुल आंकड़ा पहुंचा 33,220 पर

वहीं कोविड-19 को देखते हुए मुख्य ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिलीप चौधरी की अगुवाई में चिकित्सा विभाग ने कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की जांच शुरू कर दी है. वहीं पॉजिटिव पाए गए मरीजों के गांवों में प्रशासन ने फिर से लॉकडाउन घोषित कर दिया है.

डॉ. दिलीप चौधरी ने बताया कि भोपालगढ़ चिकित्सा विभाग ने गांवों में 7100 ग्रामीणों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया है. वहीं भोपालगढ़ क्षेत्र में पॉजिटिव मामले बहुत कम आ रहे हैं. क्षेत्र में चिकित्सा विभाग की टीम लगातार कार्य कर रही है.

वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

भोपालगढ़ उपखंड क्षेत्र के आसोप कस्बे के सबसे बड़े विद्यालय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान 100 से अधिक विभिन्न प्रकार के छायादार और फलदार पेड़ पौधे के पास गिलोय का पौधा लगाया गया. आयुष विभाग के भरत सोनी की उपस्थिति में गिलोय का रोपण किया गया है. गिलोय के बारे में भरत सोनी ने बताया कि गिलोय रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है. इसका प्रयोग चिकनगुनिया, मधुमेह, स्वायन फ्लू जैसी बीमारियों में किया जाता है.

वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य मनमोहन पुरोहित ने भी आयुर्वेदिक पौधों के औषधिय गुणों के बारे में जानकारी दी. गिलोय को संस्कृत में अमृता कहते हैं. प्रधानाचार्य ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि सागर मंथन के समय कुछ बूंदे अमृत की धरती पड़ी वहां गिलोय उत्पन्न हुई है. विद्यालय के वृक्षारोपण प्रभारी मुकेश बताया कि विद्यालय में 101 नीम के पौधौं के सहारे गिलोय का रोपण किया जायेगा.

यह भी पढ़ें-विधायक खरीद-फरोख्त प्रकरण: रिजॉर्ट जा रही SOG की टीम को हरियाणा पुलिस ने रास्ते में रोका

इस अवसर पर मदनलाल देवड़ा, ओमप्रकाश मेहरा, रुपाराम शर्मा, राजूराम, नरेन्द्र, दिनेश, महेन्द्र बांता, चांदनी निर्मला, सुशीला ,गोविंदलाल आदि स्टॉफ की उपस्थिति रही और वृक्षारोपण अभियान को गति दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details