राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर: 10 दिवसीय आत्मरक्षा शिविर का आयोजन, महिलाएं ले रहीं बढ़-चढ़ कर भाग

जोधपुर के भोपालगढ़ में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के निर्द्श पर दस दिवसीय आत्मरक्षा शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें महिला शिक्षिकाओं को कराटे, विभिन्न फॉल (गिरने) की जानकारी दी जा रही है.

By

Published : Dec 21, 2019, 10:44 AM IST

जोधपुर न्यूज, jodhpur news
आत्मरक्षा प्रशिक्षण में बढ़ने लगा महिला शिक्षिकाओं में रुझान

भोपालगढ़ (जोधपुर).राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के निर्देश पर शिक्षा विभाग की ओर से भोपालगढ़ ब्लॉक की महिला शारीरिक शिक्षिकाओं और महिला कार्मिकों के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण का कस्बे के चुन्नी देवी गणेशराम जाखड़ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में चल रहा है.

आत्मरक्षा प्रशिक्षण में बढ़ने लगा महिला शिक्षिकाओं में रुझान

शिविर प्रभारी गिरधारीलाल गर्ग ने बताया कि दक्ष प्रशिक्षक पुष्पा चारण, सुशीला विश्नोई, संजू शेखावत, सुशीला तारा लगातार दस दिवसीय शिविर में महिला शिक्षिकाओं को कराटे, शरीर के नाजुक अंगों, विभिन्न फॉल (गिरने) की जानकारी दे रही है. प्रशिक्षण में नोक, लॉक, हैण्ड मूवमेंट, बचाव के तरीके आदि की जानकारी दी जाएगी.

पढ़ेंः देश के संविधान को बचाने के लिए सड़कों पर उतर रहे हैं युवा : सलमान खुर्शीद

बाल अधिकार अधिनियम, गुड औप बेड टच, महिला सुरक्षा सम्बंधित चर्चा जेंडर समानता और सशक्तीकरण, किशोरावस्था का पोषण, बालिका के लिए प्रोत्साहन योजनाओं की जानकारी दी जाएगी. कार्यक्रम में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मनोहर लाल मीणा ने शिक्षिकाओं को बताया कि पूर्ण अनुशासन में रहकर समय पर उपस्थित होकर यह टे्रनिंग लेंवे और फिर विद्यालयों में जाकर बालिकाओं को प्रदान करें.

एसीबीईओ अलपुराम टांक ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों में यह प्रशिक्षण महिलाओं और बालिकाओं के लिए आवश्यक है. इस दौरान शिविर में सविता चौधरी, रेणु चौधरी ,राजूबाला शर्मा, अंजू देवी, शोभा शर्मा, प्रियंका चौधरी, सरिता, हेमलता जैन सहित बड़ी संख्या में महिला शिक्षक प्रशिक्षण ले रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details