राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 2, 2020, 3:43 PM IST

ETV Bharat / state

जोधपुर: सरकारी स्कूलों के शिक्षकों ने लिया दीक्षा और यू डाइस का ऑनलाइन प्रशिक्षण

ब्लॉक के आसोप कस्बे की सरकारी स्कूलों की शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया. इस प्रशिक्षण में शिक्षकों को नई-नई विधाओं और नवाचारों से अवगत कराया गया.

Teachers training in jodhpur
दीक्षा और यू डाइस का ऑनलाइन प्रशिक्षण

भोपालगढ़ (जोधपुर).ब्लॉक के आसोप कस्बे की सरकारी स्कूलों की शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया. इस प्रशिक्षण में शिक्षकों को नई-नई विधाओं और नवाचारों से अवगत कराया गया. जिससे वो क्लास रूम में प्रभावी रूप से बच्चों को पढ़ा सकें.

राजकीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को यह प्रशिक्षण लेना अनिवार्य था. साथ ही समस्त संस्था प्रधानों ने यू डाइस का प्रशिक्षण भी प्राप्त कर लिया. गौरतलब है कि इस बार कोविड-19 की महामारी को देखते हुए किसी भी प्रकार का शिक्षकों को ऑफलाइन प्रशिक्षण नहीं दिया गया है. ऐसे में शिक्षकों को ऑनलाइन ही प्रशिक्षण देकर प्रमाण पत्र वितरित किया गया. प्रधानाचार्य व पीइइओ मनमोहन पुरोहित के निर्देशन में तृतीय श्रेणी के शिक्षकों और संस्था प्रधानों ने यू डाइस का प्रशिक्षण भी प्राप्त कर ऑनलाइन प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया. पीइइओ मनमोहन पुरोहित ने भी दीक्षा प्रशिक्षण प्राप्त कर प्रमाण पत्र प्राप्त किया. इन्होंने बताया कि राउमावि आसोप के व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापकों व तृतीय श्रेणी शिक्षकों ने उक्त प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है.

यह भी पढ़ें.जोधपुर: ओसियां में 31 किलो डोडा पोस्त बरामद...तस्कर गिरफ्तार

जिससे बच्चों को अच्छे से पढ़ाया जा सके. वहीं शिक्षक ओमप्रकाश मेहरा ने बताया कि यह प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने से शिक्षक नए नवाचारों का उपयोग कर शिक्षण कार्य को प्रभावी बना सकेंगे, जो बच्चों के लिए वरदान साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details