राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 19, 2019, 10:38 PM IST

ETV Bharat / state

जोधपुरः  22 जुलाई से खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान होगा शुरू...12 लाख बच्चों को लगेगा टीका

राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत खसरा और रूबेला के प्रति सुरक्षा प्रदान करने के लिए एमआर का टीकाकरण 22 जुलाई से जोधपुर में आरंभ किया जाएगा. इसको स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा नियमित टीकाकरण में शामिल कर लिया जाएगा. विभाग द्वारा 9 माह से 15 साल आयु वर्ग के बच्चों को टीका लगाया जाएगा. इसकी जानकारी विभाग के संयुक्त निदेशक अंशदीप ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता कर दी.

जोधपुर में 22 जुलाई से खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान की होगी शुरूआत

जोधपुर.खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत जोधपुर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगभग 12 लाख 19 हजार बच्चों को टीका लगाने का उद्देश्य रखा गया है. संयुक्त निदेशक ने बताया कि इस राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत चिकित्सा विभाग के साथ शिक्षा विभाग भी पूरा सहयोग दे रहा है. साथ ही पिछले डेढ़ महीने से सभी लोग तैयारी में जुटे हुए हैं. सभी को इस टीके के बारे में जानकारी दे दी गई है.

जोधपुर में 22 जुलाई से खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान की होगी शुरूआत

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 45 दिन में सभी बच्चों को टीकाकरण करने का उद्देश्य रखा गया है. लेकिन अगर उस दौरान टीकाकरण पूरा नहीं हुआ तो 45 दिन के बाद भी अभियान जारी रहेगा. विभाग द्वारा इस टीके को लगाने के लिए लगभग एक हजार से अधिक नर्सिंग स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई है.

विभाग ने बताया कि यह टीकाकरण तीन फेज में चलेगा, जिसमें पहला फेज सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को स्कूलों में जाकर टीकाकरण किया जाएगा. दूसरे फेज में आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा. वहीं अंतिम चरण में अलग-अलग क्षेत्रों में बने स्वास्थ केंद्रों पर 9 माह से 15 साल तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details