राजस्थान

rajasthan

672 करोड़ से बनने वाली राजीव गांधी फिनटेक यूनिवर्सिटी का शिलान्यास कल, मार्च 2024 तक काम होगा पूरा

By

Published : Nov 12, 2022, 5:14 PM IST

केरल के बाद राजस्थान के जोधपुर में बनने वाली फिनेटक यूनिवर्सिटी का शिलान्यास रविवार को होगा. प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत इसका शिलान्यास (CM to laid foundation stone of Fintech University) करेंगे. करीब 672.50 करोड़ की लागत से बनने वाली इस यूनिवर्सिटी में अधिकांश पढ़ाई ऑनलाइन होगी. यहां 4 मुख्य पाठ्यक्रम और 31 सह पाठ्यक्रम संचालित होंगे.

Rajiv Gandhi Fintech University in Jodhpur: foundation stone to be laid on 13 November
राजीव गांधी फिनटेक यूनिवर्सिटी का शिलान्यास कल

जोधपुर.जोधपुर में स्थापित होने वाली राजीव गांधी फिनटेक यूनिवर्सिटी के शिलान्यास की तैयारियां जोरों पर हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार को इसका शिलान्यास (CM to laid foundation stone of Fintech University) करेंगे. यह यूनिवर्सिटी करीब 672 करोड़ रुपए की लागत से नागौर रोड पर बनेगी. इसकी चार दिवारी का काम शुरू हुआ है. इस यूनिवर्सिटी के बनने से जोधपुर में पहले से मौजूद राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों की श्रृंखला और मजबूत होगी.

इस डिजिटल यूनिवर्सिटी के बनने से जोधपुर देश भर में अपनी तरह के खास डिजिटल पॉवर हाऊस के रूप में उभरकर अपनी पहचान कायम करेगा. यह देश की दूसरी यूनिवर्सिटी होगी. पहली केरल में हैं. राज्य के सूचना प्रौद्योगिक और संचार विभाग के देखरेख में फिनटेक यूनिवर्सिटी 41.25 एकड़ क्षेत्रफल में 672.50 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होगी. राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल यूनिवर्सिटी का निर्माण मार्च-2024 तक पूर्ण होना निर्धारित है. यहां ज्यादातर पढ़ाई ऑनलाइन होगी.

पढ़ें:मुख्यमंत्री बोले, केंद्र के पीछे हटने के बाद अब राज्य अपने बजट से खोलेगा फिनटेक यूनिवर्सिटी

एआई पर रहेगा फोकस: यूनिवर्सिटी में मुख्य रूप से चार पाठ्यक्रमों का संचालन होगा. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई), इंटरनेट ऑफ थिंक (आईओटी), मशीन लर्निंग (एमआई), रोबोटिक्स, ऑटोमेशन व कंप्युटरीकृत मैन्युफैक्चरिंग. इनमें 31 सह-पाठ्यक्रम होंगे. अधिकांश पढ़ाई ऑनलाइन होगी. ऐसे में ज्यादा बड़े बिल्डिंग्स स्ट्रक्चर की आवश्यकता नहीं रहेगी. बल्कि प्रेक्टिकल के लिए लैब्स एवं सॉफ्ट इंफ्रास्ट्रक्चर की ही आवश्यकता रहेगी. इन पाठ्यक्रमों से प्रत्येक वर्ष में 4 हजार विद्यार्थी कोर्स करके निकलेंगे.

पढ़ें:जोधपुर को सौगात:अत्याधुनिक होगा राजीव गांधी फिनटेक डिजिटल इंस्टीट्यूट, सीएम गहलोत ने 672.5 करोड़ रुपये की दी मंजूरी

स्टार्टअप को मिलेगा बेहतर प्लेटफार्म: वर्तमान में जोधपुर में एम्स, आईआईटी, फैशन इंस्टीट्यूट, फुटवियर डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट, कृषि विश्वविद्यालय, एमबीएम इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी, एनएलयू, काजरी, आफरी व डेजर्ट मेडिसन रिसर्च सेंटर, रिमोट सेंसिंग सेंटर सहित कई संस्थान हैं. इन सभी के साथ यह एक महत्त्वपूर्ण सहयोगी की भूमिका निभा सकेगा. साथ ही यहां से निकलने वाले छात्रों के माध्यम से स्टार्टअप कल्चर को प्रोत्साहन मिलेगा. इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टार्टअप निखरेंगे और इनका लाभ जोधपुर एवं राजस्थान प्रदेश को मिलेगा.

पढ़ें:सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान में शुरू होंगे कार्डियोलॉजी व न्यूरोसाइंस से जुड़े नए कोर्स

आर्ट ऑफ स्टेट बिल्डिंग: आईटी डिपार्टमेंट जोधपुर के उपनिदेशक जेपी ज्याणी के मुताबिक इस विश्वविद्यालय में मुख्य रूप से अकेडमिक ब्लॉक, वर्कशॉप, गेस्ट हाउस, डीन रेजिडेन्स, फैकल्टी ब्लॉक, नॉन टीचिंग स्टाफ ब्लॉक, हॉस्टल व प्लेग्राउण्ड का निर्माण किया जायेगा. यूनिवर्सिटी में दो एकेडमिक ब्लॉक बनेंगे. इनमें से प्रत्येक अकादमिक ब्लॉक ग्राउण्ड फ्लोर सहित 8 मंजिला होगा. इसमें 20 स्मार्ट क्लासरूम होंगे.

तीन मंजिल की वर्कशॉप बनाई जाएगी, जिसमें विश्वस्तरीय अत्याधुनिक सुविधाएं होगी. 9 मंजिल का शिक्षक आवास, 7 मंजिल का गैर शिक्षकों का आवास, तीन मंजिल का निदेशक व डीन का कार्यालय, 9 मंजिल का छात्रावास और 2 मंजिल का गेस्ट हाउस बनाया जाएगा. सभी इमारतें एक सीध में तीन ब्लॉक में होंगी. फिनटेक यूनिवर्सिटी का काम तेजी से चल रहा है. फिलहाल चारदीवारी का काफी हद तक काम हो चुका है. विश्वविद्यालय के लिए सरकार द्वारा प्रथम किश्त के तौर पर प्रदत्त 8 करोड़ रुपए का काम पूरा हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details