राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan High Court: राजस्थान हाईकोर्ट को मिले 9 नए जज, मुख्य न्यायाधीश ने दिलाई शपथ

राजस्थान हाईकोर्ट में 9 नए जजों की नियुक्ति (Rajasthan High Court gets nine new judges) की गई. मुख्य न्यायाधीश पंकज मित्थल ने नवनियुक्त सभी न्यायाधीशों को शपथ दिलाई.

By

Published : Jan 16, 2023, 1:15 PM IST

Rajasthan High Court
Rajasthan High Court

राजस्थान हाईकोर्ट को मिले 9 नए जज

जोधपुर. राजस्थान हाईकोर्ट मुख्य पीठ जोधपुर में नव नियुक्त 9 न्यायाधीशों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. इस दौरान सीजे पंकज मित्थल ने नवनियुक्त सभी न्यायाधीशों को शपथ दिलाई. दरअसल, राष्ट्रपति भवन से नियुक्ति वारंट जारी होने के बाद सोमवार को राजस्थान हाईकोर्ट मुख्य पीठ जोधपुर में तीन अधिवक्ता कोटे से और छह न्यायिक अधिकारी कोटे से नियुक्त हुए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई गई. इसमें अधिवक्ता कोटे से न्यायाधीश बनने वाले नामों में जयपुर से एएजी गणेश राम मीणा और अनिल उपमन के साथ ही जोधपुर से डॉ. नुपूर भाटी शामिल हैं. जबकि न्यायिक अधिकारी कोटे से राजेन्द्र प्रकाश सोनी, अशोक कुमार जैन, योगेन्द्र कुमार पुरोहित, भुवन गोयल, प्रवीर भटनागर और आशुतोष कुमार ने हाइकोर्ट न्यायाधीश के रूप में शपथ ली.

राजस्थान हाईकोर्ट में कुल 50 न्यायाधीशों के पदों में से इन 9 न्यायाधीशों की नियुक्ति के बाद सीजे सहित कुल 35 पद भर चुके हैं, जबकि 15 पद अभी भी रिक्त पड़े हैं. नौ न्यायाधीशों के मिलने के बाद न्यायिक प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है. हाईकोर्ट में अधिवक्ता कोटे से नुपूर भाटी की न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के बाद अब राजस्थान हाईकोर्ट में महिला न्यायाधीशों की संख्या तीन हो चुकी है. अब महिला न्यायाधीश के रूप में शुभा मेहता, रेखा बोराणा और नूपुर भाटी हाईकोर्ट में सेवाएं दे रही हैं.

इसे भी पढ़ें- हाईकोर्ट: राजस्थान के सभी निजी स्कूलों को प्री-प्राइमरी कक्षाओं में प्रवेश देने के आदेश

न्यायाधीश नुपूर भाटी की नियुक्ति के बाद अब हाईकोर्ट में न्यायाधीश दंपत्तियों की संख्या एक से बढ़कर दो हो गई है. इससे पहले न्यायाधीश महेंद्र गोयल और न्यायाधीश शुभा मेहता न्यायाधीश दंपती के रूप में सेवाएं दे रहे हैं. अब न्यायाधीश डॉ पीएस भाटी व न्यायाधीश नुपूर भाटी का नाम भी न्यायाधीश दम्पत्ति की लिस्ट में शुमार हो गया है. हाईकोर्ट के इतिहास में पहली बार दो न्यायाधीश दंपती हाईकोर्ट में सेवाए देने का रिकार्ड बना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details