राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

शराब ठेकों के आवेदन करने के लिए अंतिम दिन लगी कतारें, अभी तक 17 हजार फॉर्म हुए प्राप्त

जोधपुर में शराब ठेको के आवंटन के आवेदन करने की मंगलवार को अंतिम तिथि थी. अंतिम तिथि होने के कारण आबकारी विभाग में आवेदकों की भारी-भीड़ देखने को मिली.

By

Published : Feb 27, 2019, 3:20 AM IST

जोधपुर, आबकारी विभाग

जोधपुर.जिले में शराब ठेकों के आवंटन के आवेदन करने की अंतिम तिथि समाप्त हो गई है. अंतिम तिथि होने के कारण आबकारी विभाग में आवेदकों की भारी-भीड़ देखने को मिली. शराब ठेके का लाइसेंस लेने के लिए आवेदन करने का समय 9 फरवरी से 26 फरवरी तक का है.

क्लिक कर देखें वीडियो

शराब ठेकों के लाइसेंस के आयोजन से ही आपकारी विभाग को अभी तक करोड़ों रुपए की हो चुकी है. अभी तक का हिसाब माने तो आबकारी विभाग को लगभग 33 करोड़ रुपए से ऊपर की आय हो चुकी है. अगर अंतिम तिथि तक लगभग 20000 फॉर्म भी आते हैं तो आबकारी विभाग को 50 करोड़ से अधिक आय होने की उम्मीद है. आबकारी विभाग द्वारा प्रति फॉर्म आवेदन करने का शुल्क ₹28000 रखा गया है जोकि नॉन रिफंडेबल है.

क्लिक कर देखें वीडियो

शराब ठेके का लाइसेंस लेने के लिए पहले आम आदमी को काफी चक्कर काटने पड़ते थे और अलग-अलग ऑफिस में जाकर साइन करवाने पड़ते थे सिर घंटों लाइन में खड़ा होकर आबकारी विभाग के कार्यालय में आकर फॉर्म जमा करवाना पड़ता था. लेकिन इस बार राज्य सरकार ने पूरा सिस्टम ऑनलाइन कर दिया है, जिसके चलते आयोजन कर्ताओं को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा. आयोजन कर्ताओं ने आवेदन करने वाले लोगों ने बातचीत में बताया कि पहले हमें फॉर्म लेने से लेकर जमा करें काफी मशक्कत करनी पड़ती थी और पेमेंट जमा करवाने के लिए भी बैंकों में खड़ा होना पड़ता था. लेकिन इस बार राज्य सरकार द्वारा संपूर्ण सिस्टम ऑनलाइन कर दिया गया है, जिससे की आम आदमी ई-मित्र पर जाकर फॉर्म भर सकता है और वहीं पर पेमेंट भी करवा सकता है.

साथ ही आवेदन करने वाले कुछ लोगों ने तो अपने घर पर ही बैठ कर फॉर्म का आवेदन किया और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आबकारी विभाग में पैसा जमा करा दिया. कहीं ना कहीं देखा जाए तो सरकार द्वारा इस बार ऑनलाइन सिस्टम करने से आवेदन करने वाले लोगो में बढ़ोतरी तो हुई है. लेकिन वह काफी खुश भी दिखाई दे रहा है और सरल सिस्टम होने के कारण आवेदकों को पूरी प्रक्रिया समझने में भी आसानी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details