राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 12, 2020, 6:48 PM IST

ETV Bharat / state

जोधपुरः दांडी यात्रा पर निकाली गई प्रभातफेरी, गांधीजी के मूल्यों को आत्मसात करने का दिया गया संदेश

जोधपुर के भोपालगढ़ में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष और दांडी यात्रा के 90 वी वर्षगांठ के अवसर पर गुरुवार को कस्बे में भोपालगढ उपखंड प्रशासन की ओर से प्रभात फेरी निकाली गई. वहीं इस मौके पर गांधीजी की जीवनी संबंधित प्रश्न उत्तर प्रतियोगिता का भी विद्यार्थियों के बीच आयोजन किया गया.

jodhpur news, rajasthan news, जोधपुर में दांडी यात्रा, जोधपुर में प्रभातफेरी, भोपालगढ़ में दांडी यात्रा
प्रभातफेरी निकाली गई

भोपालगढ़ (जोधपुर).इतिहास में गुरूवार का दिन बेहद खास है. इस दिन ही महात्मा गांधी ने दांडी मार्च की शुरुआत की थी. यह दिन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अहम पड़ाव के रूप में माना जाता है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने इस दिन अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम से नमक सत्याग्रह के लिए दांडी यात्रा शुरू की थी. उसी की उपलक्ष्य में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष और दांडी यात्रा के 90 वी वर्षगांठ के अवसर पर गुरुवार को कस्बे में भोपालगढ उपखंड प्रशासन की ओर से प्रभात फेरी निकाली गई.

दांडी यात्रा पर प्रभातफेरी निकाली गई

इस दौरान कस्बे के चुन्नीदेवी गणेशराम जाखड़ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से प्रभातफेरी रवाना हुई. प्रभात फेरी को उपखंड अधिकारी सुखाराम पिंडेल, विकास अधिकारी प्रदीप धनदे, तहसीलदार नवलराम मीणा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मनोहरलाल मीणा, नायब तहसीलदार हरेंद्र मूड, समारोह समिति के संयोजक ज्ञानचंद मुणोत ने रवाना किया.

पढ़ेंःकोरोना को लेकर जयपुर-कुआलालंपुर फ्लाइट बंद

इसके साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर गांधी जी की जीवनी विद्यार्थियों को बताया गया. पंचायत समिति के सभागार भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया. इस मौके पर गांधीजी की जीवनी संबंधित प्रश्न उत्तर प्रतियोगिता का भी विद्यार्थियों के बीच आयोजन किया गया. विजेता रहने वाले प्रतिभागियों को उपखंड प्रशासन द्वारा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details