राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुरः लूणी कस्बे के आसपास दर्जन भर गांवों में टीड्डी दल ने दी दस्तक

जोधपुर के लूणी इलाके में सोमवार को फसलों को नुकसान पहुंचाने वाला टिड्डी दल पहुंच गया. जिसको लेकर इलाके के किसानों ने अपने स्तर पर फसलों को टिड्डियों से बचाने के प्रयास किए.

By

Published : Jan 6, 2020, 11:21 PM IST

लूणी कस्बे में टीड्डी, locust in luni area
लूणी कस्बे में टीड्डी

जोधपुर. पाकिस्तान से आया टिड्डी दल करीब 300 किलोमीटर की उड़ान तय कर सोमवार को लूणी के कई गांवों तक पहुंच गया है. जिससे क्षेत्र के किसानों की चिंता बढ़ गई है. प्रभावित होने वाले गांवों में पिपरली, रोहिचा खुर्द, बड़लिया, शुभदंड, सहित कई गांव शामिल हैं.

लूणी कस्बे के आसपास दर्जन भर गांवो में टीड्डी दल ने दी दस्तक

गौरतलब है कि पिछले करीब एक माह से राज्य के कई गांवों के किसानों की चिंता का कारण बना टिड्डी दल प्रतिदिन पूर्व दिशा की तरफ बढ़ रहा है. सोमवार शाम को लूणी कस्बे के किसानों ने अपने स्तर पर टिड्डियों को भगाने का प्रयास शुरू कर दिया है. किसानों ने ढोल- थालियां बजाकर और पुराने टायर और लकड़ी जलाकर धुंआ करके टिड्डियों को दूर रखने का प्रयास किया.

पढ़ें: अलवर: पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का बीजेपी कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत

लूणी एसडीएम गोपाल परिहार ने बताया कि प्रशासन की ओर से व्यवस्था करके टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया जा रहा है. जिसमें दवा छिड़काव कर भारी मात्रा में टिड्डियों पर काबू पाया जा रहा है. वहीं किसानों ने बताया कि रबी की फसल, गेहूं की फसल, जीरा की फसल सहित अन्य फसलों को टिड्डियों के हमले से बचाने के लिए हमारे स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details