राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुरः भोपालगढ़ के स्कूलों में पढ़ाया गया संविधान के प्रस्तावना का पाठ

राजस्थान, देश का पहला राज्य बन गया है जहां बच्चों को संविधान की प्रस्तवाना का पाठ पढ़ाया गया. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की पहल पर भोपालगढ़ के स्कूलों में संविधान के प्रस्तावना का पाठ पढ़ाया गया.

By

Published : Jan 27, 2020, 3:58 PM IST

Bhopalgarh news, rajasthan news  भोपालगढ़ न्यूज , राजस्थान न्यूज
स्कूल में संविधान का पाठ शुरू

भोपालगढ़ (जोधपुर).शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के पहल पर भोपालगढ़ के स्कूलों में संविधान पाठ और प्रस्तावना पढ़ाने का कार्यक्रम शुरू हुआ. राजस्थान देश का पहला राज्य होगा, जहां विधिवत संविधान का पाठ स्कूलों में पढ़ाया जाएगा.

स्कूल में संविधान का पाठ शुरू

भोपालगढ़ ब्लॉक क्षेत्र के 162 स्कूलों में सोमवार से प्रार्थना सभा में अब रोज संविधान की उद्देशिका पढ़ाई जाएगी. इसके साथ ही आगामी सत्र से किताबों के पहले पेज पर संविधान की उद्देशिका भी छपी होगी. यह उद्देशिका हिंदी माध्यम की किताबों में हिंदी में और अंग्रेजी में छपेगी. राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय बुड़किया की प्रधानाध्यापक सरिता श्रीमाली ने बताया कि प्रार्थना सभा में भारतीय संविधान की प्रस्तावना का मतलब विद्यार्थियों को बताया गया.

यह भी पढ़ें. भोपालगढ़ : शिक्षा विभाग में सभी एसीपी ऑनलाइन करने को लेकर संयुक्त निदेशक ने दिए निर्देश

साथ ही बच्चों को संविधान से जुड़े सारे तथ्य बताए गए. इस दौरान राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा देश के पहले राज्य के रूप में राजस्थान में प्रस्तावना को विद्यालय में वाचन का कार्यक्रम शुरू करने की सभी प्रशंसा भी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details