राजस्थान

rajasthan

Jodhpur RIFF 2023 : कालबेलिया व कोलंबिया संगीत की प्रस्तुतियों ने बटोरी तालियां, ढोल ताशा के साथ लगा सूफियाना तड़का

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 29, 2023, 10:30 AM IST

जोधपुर के मेहरानगढ़ में राजस्थान इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल जारी है. 30 अक्टूबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में कई कलाकार अपनी कला के प्रदर्शन से समां बांध रहे हैं. शनिवार को कोलंबिया और कालबेलियां संगीत की प्रस्तुतियों ने दर्शकों का मन मोहा.

Jodhpur RIFF 2023
राजस्थान इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल 2023

राजस्थान इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल 2023

जोधपुर. मेहरानगढ़ में चल रहे रिफ यानी राजस्थान इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल 2023 में शनिवार रात को फोर्ट के जनाना ड्योडी पर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देने वाले कार्यक्रम आयोजित किए गए. शरद पूर्णिमा पर चांद की धवल रोशनी में आयोजित अलग-अलग कंसर्ट में देशी-विदेशी कलाकारों की ओर से अभिभूत कर देने वाली प्रस्तुतियों ने श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया. शाम 8 बजे से शुरू हुए इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र व राजस्थान सहित विदेशी कलाकारों की जुगलबंदी देखने को मिली. साथ ही कोलंबिया का संगीत व मखमली आवाज में सुफियाना संगीत भी दर्शकों को भाया.

मेहरानगढ़ म्युजियम ट्रस्ट के महाप्रबंधक जगतसिंह राठौड़ ने बताया कि शनिवार शाम को जनाना कोर्टयार्ड में कालबेलिया महिला लोक कलाकारों मोहिनी देवी, सुगना देवी और आशा सपेरा की ओर से 'बुलंद आवाजें, कालबेलियों की' कार्यक्रम का प्रभावी व समृद्ध आवाज में प्रस्तुतीकरण हुआ. इस कार्यक्रम में उपस्थित दर्शकों की खूब तालियां बटोरी. ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख गिटार वादक जेफ लैंग के साथ ड्रमर ग्रैग शीहान ने बेहतरीन प्रस्तुति दी. राजस्थान के युवा लोक ढोलक वादक फिरोज खान मांगणियार के नेतृत्व में स्मिता बेल्लूर के साथ दिल को छू लेने वाले सूफियाना संगीत पेश किया गया. इस कार्यक्रम में दिलशाद खान, सादिक खान, जाकिर सहित अन्य साथी कलाकारों का भी सहयोग रहा. कंसर्ट में आर्क नोवा नेपोली ने अपने गायन से नेपोली के स्ट्रीट संगीत को जोधपुर रिफ की स्टेज पर साकार किया.

पढ़ें : Jodhpur RIFF 2023 : राजस्थानी धुन पर कत्थक के नृत्य ने बिखेरी रंगत, देश-विदेश के कलाकारों की जुगलबंदी ने बांधा समां

क्लब मेहरान में मची धूम : मध्य रात्रि 12 बजे से सलीम कोट में अफ्रीकी व भारतीय कलाकारों की ओर से 'नकुंबा सिस्टम' के तहत कला का प्रदर्शन किया गया. इसमें महाराष्ट्र के कलाकार विवेक राजागोपालन, प्रणव दीक्षित, स्वरंगी सावदेकर व यामिनी खामकर और राजस्थानी ढोल कलाकार चानन खान, स्वरूप खान व रसूल खान की ओर से जुगलबंदी की गई. चोंटा डीजे नाम से प्रसिद्ध दक्षिण अमेरिका के कलाकार अलेजांद्र गोमेज़ ने लेटिन अमेरिका के कोलंबिया का सर्वश्रेष्ठ आधुनिक और पारम्परिक संगीत को अपनी मखमली आवाज में प्रस्तुत किया और उपस्थित दर्शकों की दाद बटोरी.

संगीत की प्रस्तुतियों ने मोहा मन

आज यह होगा रिफ में खास :इंडी रूट्स के तहत शाम 4.30 बजे चोखेलाव बाग में कलाकार और प्रकाशक नवदीप सूरी के साथ चर्चा, शाम 6 बजे लिविंग लीजेंड के तहत धन्ना भीयां छतरी पर राजस्थानी लोक संगीत के अग्रदूत कोहिनूर बुंदू खा लंगा और बडे गाजी खान के साथ एक शाम कार्यक्रम, शाम 7.30 बजे इससाइट्स के तहत ओल्ड जनाना कोर्टयार्ड में विद्वान टी एच विनायकराम, सेल्वा गणेश, महेश विनायकराम, स्वामीनाथन, गुरुप्रसाद व गुरु प्रिया द्वारा 'परम्परा' की प्रस्तुति, लंगा और मांगणियार कलाकारों की ओर से सामूहिक खरताल व अखाडाल की प्रस्तुति, विदेशी कलाकार मिरोका पेरिस की ओर से अफ्रो ग्रूव्स की प्रस्तुति होगी. देर रात्रि 11.45 बजे रिफ रसल के तहत ओल्ड जनाना कोर्टयार्ड में ही ग्रेग सिहान, मिरोका पेरिस और रिस सबेस्टियन की ओर से प्रस्तुति दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details