राजस्थान

rajasthan

G20 Summit in Jodhpur: विदेशी पावणे लंच में चखेंगे 'मारवाड़' का स्वाद, जानिए कैसा होगा शाही Meal

By

Published : Feb 2, 2023, 12:03 PM IST

Updated : Feb 2, 2023, 12:38 PM IST

जोधपुर में आज से तीन दिवसीय जी 20 समिट का आयोजन हो रहा है. दुनिया के 20 देशों से डेलिगेट्स पहुंचेंगे. विदेशी मेहमानों को देसी मिट्टी से रूबरू कराने और लोक संस्कृति से साक्षात्कार कराने के लिए सूर्यनगरी तैयार है.

G20 Summit in Jodhpur
विदेशी मेहमानों का देसी अंदाज में स्वागत

जोधपुर.जोधपुर में आज से शुरू हो रहे तीन दिवसीय जी20 समिट के लिए डेलिगेट्स के जोधपुर पहुंचने का सिलसिला जारी है. दोपहर तक सभी जोधपुर पहुंच जाएंगे. जोधपुर में गुरुवार को सभी प्रतिनिधियों का एक नेटवर्क लंच होटल ताजहरि में होगा. जिसमें विदेशी पावणों को जोधपुरी साग-सब्जियां परोसी जाएंगी. ठेठ मारवाड़ी व्यंजनों से भरा लंच होगा जिसमें मोटा अनाज भी शामिल किया गया है.

जोधपुर में डेलिगेट्स

शाही सब्जियों वाला भोजन-इस समिट में करीब 80 देशी विदेशी प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं. इसके अलावा अधिकारी, आयोजक भी बड़ी संख्या में आए हैं. पहला लंच ताजहरि में होगा. इस लंच में जोधपुर के प्रसिद्ध शाही साग जिनमें चक्की का साग, पापड़ मंगोड़ी का साग, मेथी मखाना और मलाई का साग, गट्टे का साग, केर सांगरी पंचमेल का साग होगा इसके अलावा लहसुन की चटनी, कढ़ी व मिर्ची का कुट्टा होगा.

दाल बाटी चूरमा (फाइल फोटो)

पढ़ें-G20 Summit in Jodhpur : बैठक में शामिल होने 80 डेलीगेट्स आएंगे जोधपुर, दिल्ली से पहुंची श्रम मंत्रालय की टीम

दालबाटी चूरमा, बाजरे का खीच-लंच के मेन कोर्स में मोटा अनाज के व्यंजन भी होंगे. इनमें बाजरे का खीच, बाजरी का सोगरा होगा. इसके अलावा दाल बाटी व कई तरह का चूरमा होगा. सोगरा खाने के लिए सब्जियों के अलावा गुड़, घी और देशी शक्कर का बुरा रखा जाएगा. ग्रीन सलाद के अलावा एवोकार्डा मिलटे सलाद होगा. प्लेन राइस के अलावा मंगोड़ी राइस भी होंगे.

विदेशी पावणे चखेंगे घेवर का स्वाद (फाइल फोटो)

घेवर, जलेबी राजभोग होंगे डेजर्ट का हिस्सा-जोधपुर प्रशासन ने हर तरह से भोजन में जोधपुर व मारवाड़ की छाप छोड़ने की कोशिश की है. लंच मेन कोर्स के अलावा डेजर्ट में काफी मिठाइयां शामिल की गई हैं. इनमें रबड़ी घेवर, केसर जलेबी, अखरोड अंजरी का हलवा, अंगूरी रसमलाई, राजभोग, मिलेट केक, लाइव मारवाड़ी पिस्ता कुल्फी होगी.

लंच के बाद आज बैठक होगी. शाम को उम्मेद भवन में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा. उमेद भवन में ही रात का डिनर रखा गया है. शुक्रवार को विधिवित रूप से बैठकों का दौर शुरू होगा. गुरुवार को पहला औपचारिक आयोजन स्पेशल इवेंट के रूप में पैनल डिसक्शन से होगा. इसमें स्किल डिवलपमेंट व क्लवालिफिकेशन पर चर्चा होगी.

Last Updated : Feb 2, 2023, 12:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details