राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जोधपुर कारोबारी के घर चोरी का मामला: बिना वेरिफिकेशन रखे थे नौकर, कुचामन में मिली गाड़ी और लॉकर

जोधपुर के हैंडीक्राफ्ट कारोबारी के घर करोड़ों की चोरी के मामले (jodhpur businessman house theft case) में पुलिस ने आरोपियों के फोटो जारी कर दिए हैं. पुलिस जांच में सामने आया है कि बिना पुलिस वैरीफिकेश के ही घर में नौकर रखे गए थे. कारोबारी की गाड़ी कुचामन से बरामद की गई है. मामले की जांच की जा रही है.

By

Published : Nov 6, 2022, 6:30 PM IST

Updated : Nov 6, 2022, 11:05 PM IST

Jodhpur Police issued Photos of thieves
Jodhpur Police issued Photos of thieves

जोधपुर.हैंडीक्राफ्ट व्यवसायीअशोक चोपड़ा के घर पर करोड़ों रुपए के नकबजनी की घटना को अंजाम (jodhpur businessman house theft case) देने वाले नेपाली नौकरों का पुलिस वेरिफिकेशन (businessman appoint servants without verification) नहीं हो रखा था. दिल्ली की एक एजेंसी के मार्फत नौकरों को यहां लगाया गया था. घर की 4 साल पुरानी नौकरानी लक्ष्मी जब दोनों साथियों के साथ रात को करीब एक से दो बजे चोरी कर निकली तो उसने अपनी बेटी को सारी जानकारी दी थी.

लक्ष्मी के दामाद की एजेंसी से ही नौकर रखे गए थे. घटना की जानकारी पर लक्ष्मी के दामाद ने रात को ही चोपड़ा की बेटी को फोन किया लेकिन वह नींद में होने के कारण कॉल उठा नहीं सकी. सुबह चोरी की जानकारी पर उसने अपने पिता के पार्टनर केके विश्नोई को वारदात की सूचना दी.

जोधपुर कारोबारी के घर चोरी का मामला

डीसीपी डॉक्टर अमृता दुहन ने बताया कि नौकर घर का लॉकर तोड़कर बड़ी मात्रा में डायमंड ज्वेलरी व अन्य सामान व नगदी लेकर गए हैं. हमारी टीम लगातार फील्ड में काम कर रही है. कुचामन के पास चुराकर ले गई गाड़ी बरामद हुई है जिसमें कुछ सामान भी मिला है. पुलिस ने (Jodhpur Police issued Photos of thieves) आरोपियों की फोटो जारी कर दी है. अभी अशोक चोपड़ा को पूरी तरह से होश नहीं आया है. उनका उपचार किया जा रहा है. अस्पताल में भर्ती दोनों ड्राइवर अब ठीक हैं. पुलिस का मानना है की अगर दिल्ली के एजेंसी संचालक ने रात को पुलिस को सूचना दे दी होती तो संभवतः नौकर अब तक पुलिस की गिरफ्त में होते.

पढ़ें.खाने में नींद की गोली मिलाकर नौकरों ने किया घर साफ, मालिक समेत 4 की हालत गंभीर

पड़ोसियों ने खोला दरवाजा
अशोक चोपड़ा के पड़ोसी रोज मॉर्निंग वॉक के लिए जाते हैं. चोपड़ा का एक ड्राइवर प्रतिदिन उनका अभिवादन करता था. आज सुबह उन्हें वह ड्राइवर नहीं मिला और जब वापस लौटे तो भी घर के बाहर किसी तरह की हलचल नहीं थी. इसपर उनको शक हुआ और तभी चोपड़ा का 6 साल का दोहिता बालकनी में नजर आया. पड़ोसियों ने एक युवक को मेन गेट के ऊपर से अंदर उतारा जिसमें दोहिते के सहयोग से रिमोट से खुलने वाला मेन गेट खोला गया. जब लोग अंदर गए तो पूरी घटना का पता चला जिसके बाद चोपड़ा की छोटी बेटी को भी होश आया तो उसने पिता के पार्टनर केके विश्नोई को सूचना दी और फिर सूचना पर पुलिस भी पहुंची.

जोधपुर कारोबारी के घर चोरी का मामला

मां और दोहिते को नहीं दिया खाना
नौकरों ने शनिवार रात को जो खाना बनाया उसमें बेहोशी की दवाई मिलाई थी जिसकी पुष्टि अशोक चोपड़ा का उपचार करने आए डॉक्टर ने भी की है. वह खाना नौकरों ने अशोक चोपड़ा उनकी छोटी बेटी और दो ड्राइवरों को खिलाया लेकिन अशोक की 85 वर्षीय मां और 6 साल के दोहिते को वह खाना नहीं खिलाया क्योंकि वह सो चुके थे. चोपड़ा की पत्नी कोलकाता गई हुई हैं, जबकि बड़ी बेटी जैसलमेर गई हुई थी. इस घटना की जानकारी मिलने के बाद रविवार को वह वापस जोधपुर आईं.

पढ़ें.डकैती गिरोह के मुख्य सरगना समेत 5 गिरफ्तार, आरोपियों के कब्जे से 2 लाख रुपये नकद और अवैध हथियार बरामद

मोबाइल गैस पर जलाए
नौकरों ने अशोक चोपड़ा का घर छोड़ने से पहले घर के सभी प्रमुख सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिए जिसके चलते भी पुलिस को काफी परेशानी हो रही है. इसके अलावा किचन में गैस पर कुछ मोबाइल भी जला दिए जो पुलिस ने बरामद किए हैं. इसके बाद उन्होंने चिकन खाया और शराब पीने के बाद घर से निकल गए और रिमोट से मेन गेट बंद किया.

टोल के मैसेज से मिला क्लू
नौकर चोपड़ा की सभी गाड़ियों की चाबियां साथ लेकर गए जबकि उनकी टाटा हेक्सा एसयूवी में पूरा सामान भरकर रवाना हुए. रात करीब 2:00 बजे यह गाड़ी नागौर रोड पर नेत्रा टोल से गुजरी जिसका टोल टैक्स का मैसेज भी मोबाइल पर आया था. सुबह पुलिस ने उसके आधार पर ही पूरे रूट पर पड़ताल शुरू की तो सामने आया कि नौकर नागौर से जयपुर के रास्ते पर हैं, लेकिन कुचामन में उनके गाड़ी मिलने के बाद पुलिस अभी आगे नहीं बढ़ पाई है.

नेपाल जाने की फिराक में आरोपी
आरोपी नौकरों ने जो रास्ता चुना है उससे यह अंदेशा जताया जा रहा है कि वे कुचामन के रास्ते जयपुर होते हुए उत्तर प्रदेश से नेपाल जाने की फिराक में हैं या तो उन्होंने कुचामन से ट्रेन पकड़कर आगे की यात्रा की है या फिर किसी अन्य साधन से वहां से आगे निकले हैं. फिलहाल पुलिस ने राज्य स्तर पर पूरी घटना की जानकारी दी है.

घर से चुराया लॉकर बरामद, खोल नहीं पाए तो फेंक गए
हैंडीक्राफ्ट व्यवसायी अशोक चोपड़ा के घर से करोड़ों की चोरी के मामले में कुचामन से बरामद की गई कार में पुलिस को घर से चुराया लॉकर भी मिला है. नौकर लॉकर नहीं खोल पाए तो वहीं फेंक कर चले गए. कार में लैपटॉप सहित अन्य सामान भी बरामद हुआ है. उम्मीद है कि लाकर में सामान सही सलामत होगा. पुलिस को अभी तक यह नहीं पता चल सका है कि कुल कितने रुपये की लागत का माल चोरी हुआ है. डीसीपी डॉ. अमृता दुहन के अनुसार अभी चोरी हुई समान की कीमत की सही जानकारी चोपड़ा परिवार नहीं दे पाया है.

नौकरानी के फिर संपर्क करने से खुलेगी राह
इस घटना के सामने आने के 12 घंटे बाद भी जोधपुर पुलिस अभी खाली हाथ है. नेपाली नौकरों को लेकर पुलिस हाथ कोई खास सुराग नहीं लगा है. अब पुलिस को उम्मीद है अगर नौकरानी लक्ष्मी अगर वापस अपनी बेटी से संपर्क करती है तो उसकी लोकेशन का पता लग सकता है. क्योंकि यह सामने आ रहा है कि लक्ष्मी ने ही अपनी बेटी को घटना की सूचना दी थी जिसने अपने पति को पूरी वारदात बताई. उसने शनिवार रात को ही अशोक चोपड़ा की बेटी को फोन किया लेकिन उसने फोन नहीं उठाया.

कुचामन डीवाईएसपी संजीव कटेवा के मुताबिक एक दुकानदार को झाड़ियोें में कुछ लोग लॉकर खोलने की कोशिश करते दिखे. दुकानदार को देख वे भाग गए. सूचना पर पुलिस भी पहुंच गई. कुचामन में गाड़ी में मिला दो मोबाइल, दो लैपटॉप, बैग में कुछ नकदी, तीन घड़ियां, कुछ डायमंड सहित अन्य सामान मिलने का पुलिस ने खुलासा किया है.

Last Updated : Nov 6, 2022, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details