राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 21, 2022, 10:53 PM IST

Updated : Nov 21, 2022, 11:06 PM IST

ETV Bharat / state

केंद्र सरकार बना सकती है देश को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की योजना : श्रीमदस्वामी वासुदेवानंद सरस्वती

जोधपुर आए बद्रीनाथ धाम के पीठाधीश जगद्गुरु शंकरारचार्य श्रीमदस्वामी वासुदेवानंद सरस्वती (Jagadguru Shankaracharya in Jodhpur) ने देश को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि सरकार कैसे करेगी, कब करेगी या करेगी भी की नहीं, ये कहना मुश्किल है.

Jagadguru Shankaracharya in Jodhpur
Jagadguru Shankaracharya in Jodhpur

जोधपुर.जगद्गुरु शंकरारचार्य श्रीमदस्वामी वासुदेवानंद सरस्वती सोमवार को जोधपुर (Jagadguru Shankaracharya in Jodhpur) आए. चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित भाजपा नेता राजेंद्र पालीवाल के आवास पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि देश को समान नागरिक संहिता की आवश्यकता है और ये शीघ्र लागू होनी चाहिए. सरकार इसे कब लागू करे यह उनका काम है. लेकिन हम कहते हैं कि सरकार को इसी सत्र में लागू करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के कार्यों से लगता है कि सरकार जल्द देश को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की योजना बना सकती है. हमारा हिंदू समाज सनातन धर्म की पालना करता है. हम पंचदेव की उपासना करते हैं. वह हिंदू कहलाता है. उनकी मांग है कि देश हिंदू राष्ट्र घोषित हो और भारत को हिंदू राष्ट्र ही घोषित करना चाहिए. यह कब होगा, कैसे होगा, सरकार करेगी या नहीं करेगी यह भी कहना मुश्किल है.

पढ़ें. सुप्रीम कोर्ट ने ज्योतिष पीठ शंकराचार्य मामले की सुनवाई छुट्टियों तक की स्थगित

उन्होंने कहा कि अभी तक के सरकार के कार्यों को देखकर हम सरकार से आशा करते हैं कि भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की योजना सरकार बना सकती है. उन्होंने संतों के सक्रिय राजनीति में आने के सवाल पर कहा कि धर्म और राजनीति एक दूसरे के पूरक हैं. धर्म व्यवस्था का साहित्यक रूप है और क्रियात्मक रूप राजनीति है. धर्म निर्देश करता है और राजनीति उसका पालन करती है और करवाती है. जगदगुरु से आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे. इनमें महापौर वनीता सेठ, भाजपा जिलाध्यक्ष देवेंद्र जोशी, महामंत्री जसवंतसिंह इंदा शामिल थे.

Last Updated : Nov 21, 2022, 11:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details