राजस्थान

rajasthan

कथावाचक मुरलीधर ने बताया बाड़मेर दुखान्तिका की पूरी कहानी...जानिए क्या हुआ था

By

Published : Jun 24, 2019, 2:20 PM IST

रविवार को बाड़मेर के जसोल में रामकथा के दौरान अचानक मौसम के बदलने से तेज आंधी के कारण पंडाल गिर गया. जिसमें कई लोग दब गये. जसोल हादसे को अपने सामने देखने वाले कथावाचक मुरलीधर महाराज ने मीडिया से बात करते हुए पूरे घटनाक्रम की चर्चा की.

हादसे के बाद की तस्वीर और मीडिया से बात करते हुए कथावाचक मुरलीधर

जोधपुर. मीडिया से बात करते हुए कथावचक मुरलीधर ने कहा कि हादसे को उन्होंने अपने आंखों से सबसे पहले देखा. उन्होंने बताया कि रामकथा चलते समय अचानक से तेज हवा आई तो मुझे संकेत कुछ सही नहीं लगे. जिसके चलते मैंने पहले सभी से कहा कि अब हमें कथा रोकनी पड़ेगी.

आगे उन्होंने बता कि मैंने अपने प्राण की चिंता न करते हुए लोगों को चेतावनी दी कि हवा तेज हो चुकी हैं और कथा रोकनी पड़ेगी. हवा तेज होने के कारण एक पिछला टेंट उड़ता हुआ दिखाई दिया तब मैंने कहा कि सभी लोग पंडाल खाली कर दीजिए. कथावाचक मुरलीधर की माने तो वे जैसे ही व्यासपीठ के नीचे उतरे तो उनके सामने भी टेंट और बिजली का तार टूट कर गिर गया. उसी वक्त मैने सभी को चेतावनी दी कि कोई भी व्यक्ति किसी लोहे या धातु के सामान को हाथ नहीं लगाए उस में करंट दौड़ रहा है.

इसके बाद कथावाचक को पंडाल से बाहर निकाला गया. जिसका बाद उनके गाड़ियों में कई घायलों को उनका ड्राइवर अस्पताल ले गया. कई भक्तों की मौत की खबर मिलने पर उनकी तबीयत बिगड़ने लगी जिसके बाद उन्हें भी अस्पताल ले जाया गया.

बता दें कि रविवार को जसोल में रामकथा चल रही थी और पंडाल खचाखच भरा हुआ था. करीब हजारों लोग रामकथा सुन रहे थे. अचानक मौसम के बदलने से तेज आंधी के कारण पंडाल गिरने से कई लोग दब गए. इसी दौरान बिजली के तार टूटने से पंडाल में करंट भी फैल गया. इस हादसे में अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी हैं.

मीडिया से बात करते हुए कथावाचक मुरलीधर

जब कथावाचक से पूछा गया कि इस हादसे का जिम्मेवार कौन हैं. इस सवाल पर उन्होंने कहा कि केदारनाथ में जो हादसा हुआ था उसकी जिम्मेदारी भगवान शंकर को तो नहीं दी जा सकती. जब तेज हवा का वेग आता हैं तो उसके सामने कुछ भी नहीं ठहरता. ठीक इसी तरह यह पंडाल भी तेज हवा के वेग के सामने टिक नहीं पाया. कथावचक मुलीधर ने कहा कि साल 2013 के बाद उन्होंने कथा के लिए पैसे लेने बंद कर दिया. वह निशुल्क कथा करते हैं और इस कथा के लिए प्रशासन से अनुमति ली गई या नहीं ली गई ये बात कथा आयोजक को मालूम होगी.

आगे उन्होंने कहा कि यदि कोई भक्त आर्थिक तौर पर गरीब है और जिसके आगे पीछे कोई नहीं और उसका कोई रिश्तेदार या कोई अपना इस हादसे में शिकार हो तो उनके लिये वो जरुर कुछ करेंगे. वे अपने अन्य भक्तों से कहकर उसके लिए कुछ व्यवस्था करवाएंगे. कथावाचक मुरलीधर महाराज ने कहा कि वे स्वस्थ होते ही हादसे से पीड़ित सभी लोगों से मिलने के लिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details